• Thu. Jan 27th, 2022

मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत अम्बाला द्वितीय विकास तथा साहा विकास खंड के तहत लगाए जा रहे अंत्योदय ग्रामोदय मेले के दृष्टिगत आज पशुपालन एवं डेयरी विभाग के सचिव एवं आयुक्त पंकज अग्रवाल ने राजकीय कालेज साहा में आयोजित मेले में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए प्रत्येक स्टाल पर जाकर स्टाफ द्वारा लोगों को दी जा रही सुविधाओं के साथ-साथ उन्हें अपने कार्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नही आ रही, इसकी जानकारी ली।

Byadmin

Dec 6, 2021

अम्बाला, 6 दिसम्बर:-
मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत अम्बाला द्वितीय विकास तथा साहा विकास खंड के तहत लगाए जा रहे अंत्योदय ग्रामोदय मेले के दृष्टिगत आज पशुपालन एवं डेयरी विभाग के सचिव एवं आयुक्त पंकज अग्रवाल ने राजकीय कालेज साहा में आयोजित मेले में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए प्रत्येक स्टाल पर जाकर स्टाफ द्वारा लोगों को दी जा रही सुविधाओं के साथ-साथ उन्हें अपने कार्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नही आ रही, इसकी जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने यहां पर पंहुचे योग्य लाभर्थियों से बातचीत कर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करते हुए उन्हें अपनी आय को बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन किया। इस मौके पर उनके साथ एसडीएम अम्बाला शहर हितेष कुमार, एसडीएम बराड़ा गिरीश कुमार भी साथ रहे।
सचिव पंकज अग्रवाल ने यहां पर आयोजित मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का बारीकी से अवलोकन किया। मौके पर उपस्थित स्टाफ से यहां पर आ रहे लाभार्थियों की जानकारी हासिल की। वहीं योग्य लाभार्थियों से बातचीत करते हुए उन्होंने किस योजना के लिए आवेदन किया है उसकी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मेलों को लगाये जाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे योग्य लाभार्थियों को इन योजनाओं के बारे विस्तार से जागरूक करके उन्हें इनका लाभ दिलवाया जा सके। उन्होंने योग्य लाभार्थियों का मार्गदर्शन किया कि जिस कार्य में उनकी रूचि है वे उस योजना के तहत अपना आवेदन करें और उस योजना का लाभ उठाते हुए स्वरोजगार स्थापित करें। उन्होंने कहा कि ऐसा करके वे अपनी पारिवारिक आय में वृद्धि कर सकते हैं।  उन्होंने इस मौके पर बैंक से सम्बन्धित स्टाल पर भी जाकर बैंक प्रतिनिधियों से बातचीत की और उन्हें भी कहा कि जो भी ऋण संबधी फार्म उन्हें मिल रहा है उस पर भी वे तेजी से कार्य करें। निर्धारित मापदंडों के तहत लाभार्थियों का ऋण स्वीकृत करें ताकि वे स्वरोजगार स्थापित कर सकें और आगे बढ़ सकें।
बॉक्स:- उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख से कम है, ऐसे परिवारों की आय को बढ़ाने के लिए इन मेलों का आयोजन किया जा रहा है ताकि इन मेलों के माध्यम से योग्य  लाभार्थी विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा  रही योजनाओं का लाभ उठाकर अपना स्वरोजगार स्थापित कर सकते हैं।
बॉक्स:- इस दो दिवसीय अंतोदय ग्रामोदय मेले के दौरान 18 विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं एवं नीतियों बारे योग्य लाभार्थियों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है और योग्य लाभार्थी भी यहां पर आकर विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जिस भी योजना के लिए वह अपनी रूचि अनुसार फार्म भर रहे हैं उन्हें उनकी रूचि व क्षमता अनुसार उन्हें योजनाओं का लाभ दिलवाने का काम किया जा रहा है।
बॉक्स:- मेले के दौरान ई-श्रम कार्ड बनाने का कार्य भी किया जा रहा है। उन्होंने इस स्टाल पर भी जाकर सम्बन्धित स्टाफ से मेलों मे पहुंचने वाले लोगों का ई-श्रम कार्ड बनाने बारे जानकारी हासिल की। इसी के दृष्टिगत ई-श्रम कार्ड बनाने का कार्य यहां पर किया जा रहा है। आज मेेले में 50 से अधिक लोगों के ई-श्रम कार्ड बनाने का कार्य किया गया।
इस मौके पर बीडीपीओ सुमन कादियान, बीडीपीओ डा0 दलजीत सिंह, उपनिदेशक डा0 प्रेम, उपनिदेशक लेबर विभाग सुरेन्द्र सुहाग, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार, डीआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार, डीआईओ विनय गुलाटी, एलडीएम डी.के. गुप्ता, जिला बाल कल्याण अधिकारी शिवानी सूद, जिला मत्स्य अधिकारी रवि भाठला, सचिव रैड क्रास विजया लक्ष्मी के साथ-साथ अन्य अधिकारीगण व बैंक प्रतिनिधि के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

2 thoughts on “मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत अम्बाला द्वितीय विकास तथा साहा विकास खंड के तहत लगाए जा रहे अंत्योदय ग्रामोदय मेले के दृष्टिगत आज पशुपालन एवं डेयरी विभाग के सचिव एवं आयुक्त पंकज अग्रवाल ने राजकीय कालेज साहा में आयोजित मेले में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए प्रत्येक स्टाल पर जाकर स्टाफ द्वारा लोगों को दी जा रही सुविधाओं के साथ-साथ उन्हें अपने कार्य में किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नही आ रही, इसकी जानकारी ली।”
  1. You are so interesting! I don’t think I’ve read through anything like that before.

    So good to find another person with some unique thoughts on this subject matter.

    Seriously.. many thanks for starting this up. This web site is one
    thing that is required on the web, someone with a little originality!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *