• Mon. Jan 17th, 2022

मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत अंबाला ब्लाक वन के तहत लगाए जा रहे अंत्योदय ग्रामोदय मेले के दृष्टिगत दूसरे दिन अंबाला मंडलायुक्त रेनू एस. फुलिया ने गांव दुराना में आयोजित मेले में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए यहां पर योग्य लाभर्थियों से बातचीत कर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया

Byadmin

Dec 4, 2021

अम्बाला, 4 दिसम्बर
मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत अंबाला ब्लाक वन के तहत लगाए जा रहे अंत्योदय ग्रामोदय मेले के दृष्टिगत दूसरे दिन अंबाला मंडलायुक्त रेनू एस. फुलिया ने गांव दुराना में आयोजित मेले में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए यहां पर योग्य लाभर्थियों से बातचीत कर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करते हुए उन्हें अपनी आय को बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन किया। इस मौके पर उनके साथ एसडीएम अम्बाला शहर हितेष कुमार भी साथ रहे। यहां पहुंचने पर एसडीएम अम्बाला शहर हितेष कुमार ने मंडलायुक्त को पर्यावरण का प्रतीक पौधा देकर उनका स्वागत किया।
मंडलायुक्त रेनू एस फुलिया ने यहां पर आयोजित मेले में विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का बारीकी से अवलोकन किया। मौके पर उपस्थित स्टाफ से यहां पर आ रहे लाभार्थियों की जानकारी हासिल की। वहीं योग्य लाभार्थियों से बातचीत करते हुए उन्होंने किस योजना के लिए आवेदन किया है उसकी जानकारी ली। उन्होंने योग्य लाभार्थियों का मार्गदर्शन किया कि जिस कार्य में उनकी रूचि है वे उस योजना के तहत अपना आवेदन करें और उस योजना का लाभ उठाते हुए स्वरोजगार स्थापित करें। उन्होंने कहा कि ऐसा करके वे अपनी पारिवारिक आय में वृद्धि कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मेलों को लगाये जाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे योग्य लाभार्थियों को इन योजनाओं के बारे विस्तार से जागरूक करके उन्हें इनका लाभ दिलवाया जा सके। उन्होंने इस मौके पर बैंक से सम्बन्धित स्टाल पर भी जाकर बैंक प्रतिनिधियों से बातचीत की और उन्हें भी कहा कि जो भी ऋण संबधी फार्म उन्हें मिल रहा है उस पर भी वे तेजी से कार्य करें। निर्धारित मापदंडों के तहत लाभार्थियों का ऋण स्वीकृत करें ताकि वे स्वरोजगार स्थापित कर सकें और आगे बढ़ सकें।
मंडलायुक्त रेनू फुलिया ने एसडीएम अम्बाला शहर से बीते कल और आज 4 दिसम्बर तक कितने लोगों ने योजनाओं के दृष्टिगत आवेदन किया है, इसकी जानकारी ली। एसडीएम हितेष कुमार ने मंडलायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि बीते कल 120 योग्य लाभार्थियों ने मेले में आकर विभिन्न योजनाओ के लिए आवेदन किया है और इन योग्य लाभार्थियों में से 38 लाभार्थियों के आवेदन स्वीकृत कर लिए गये थे। उन्होंने कहा कि अन्य आवेदनों पर कार्य जारी है। उन्होंने यह भी बताया कि जिन योग्य लाभार्थियों के कल फार्म स्वीकृत हुए थे उनमें से अधिकतर ने स्वरोजगार स्थापित करने के लिए आवेदन किया। इन कार्यों में ब्यूटी पार्लर, करियाने की दुकान, पशुपालन के लिए व अन्य शामिल हैं। एसडीएम ने यह भी बताया कि बीते कल जितने फार्म स्वीकृत किए गये है उनकी संख्या अन्य जिलों के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। उन्होंने यह भी बताया कि शनिवार को आयोजित मेले में लगभग 127 योग्य लाभार्थियों ने यहां आकर विभिन्न योजनाओं के लिए अपने-अपने आवेदन भरने का काम कर रहे हैं और 24 लाभार्थियों द्वारा जो भी योजना से सम्बन्धित आवेदन किया था उसे स्वीकृत कर लिया गया है बाकी पर कार्य किया जा रहा है।
बॉक्स:- मंडलायुक्त रेनू एस फुलिया ने बताया कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख से कम है, ऐसे परिवारों की आय को बढ़ाने के लिए इन मेलों का आयोजन किया जा रहा है ताकि इन मेलों के माध्यम से योग्य  लाभार्थी विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा  रही योजनाओं का लाभ उठाकर अपना स्वरोजगार स्थापित कर सकते हैं।
बॉक्स:- गांव दुराना के सामुदायिक भवन में आयोजित दो दिवसीय अंतोदय ग्रामोदय मेले के दौरान 18 विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं एवं नीतियों बारे योग्य लाभार्थियों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है और योग्य लाभार्थी भी यहां पर आकर विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जिस भी योजना के लिए वह अपनी रूचि अनुसार फार्म भर रहे हैं उन्हें उनकी रूचि व क्षमता अनुसार उन्हें योजनाओं का लाभ दिलवाने का काम किया जा रहा है।
बॉक्स:- गांव दुराना के सामुदायिक भवन मे आयोजित मेले के दौरान ई-श्रम कार्ड बनाने का कार्य भी किया जा रहा है। बीते कल उपायुक्त विक्रम सिंह ने सम्बन्धित विभागों के साथ-साथ सीएससी के जिला प्रबंधक के साथ बैठक लेकर उन्हें यह सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गये हैं कि इन मेलों मे पहुंचने वाले लोगों का ई-श्रम कार्ड बनें। इसी के दृष्टिगत ई-श्रम कार्ड बनाने का कार्य यहां पर किया जा रहा है। जिला प्रबंधक विवेक शर्मा ने बताया कि उपायुक्त विक्रम सिंह के दिशा-निर्देशानुसार इस कार्य को यहां पर किया जा रहा है। शनिवार को मेेले में लगभग 70 लोगों के ई-श्रम कार्ड बनाने का कार्य किया गया।
बॉक्स:- अंतोदय ग्रामोदय मेले में पहुंचे गांव रूपोमाजरा निवासी लखविन्द्र सिंह से बातचीत की तो उन्होंने सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह एक अच्छी पहल है, अंतोदय ग्रामोदय मेलों में पहुंचने वाले लोगों को सम्पूर्ण जानकारी मिल रही है। उन्होंने बताया कि उन्होंने पशुपालन विभाग के तहत डेयरी लोन के लिए आवेदन किया है। इसी प्रकार गांव बिचपड़ी निवासी सेम कुमार ने भी जिला प्रशासन का धन्यवाद करते हुए कहा कि यहां पर सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। मेले में पहुंचने वाले लोगों को सभी सुविधाएं एक जगह मिल रही हैं। उन्होंने स्वरोजगार (दुकान) के लिए आवेदन किया है। उदयपुर रसुलपुर निवासी चंद्रकांत व उगाड़ा निवासी निर्मल कुमार ने भी मेले की सराहना करते हुए कहा कि उन्हें यहां पर आकर अच्छा लगा। यहां पर स्थापित काउंसलिंग डैस्क पर उन्हें सम्पूर्ण जानकारी मिल रही है। उन्होंने यहां पर पशुपालन विभाग के तहत यहां पर लोन के लिए आवेदन किया है।
इस मौके पर बीडीपीओ विकास कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार, डीआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार, डीआईओ विनय गुलाटी, जिला बाल कल्याण अधिकारी शिवानी सूद, जिला मत्स्य अधिकारी रवि भाठला, जिला बागवानी अधिकारी अजेश कुमार के साथ-साथ अन्य अधिकारीगण व बैंक प्रतिनिधि के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

5 thoughts on “मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत अंबाला ब्लाक वन के तहत लगाए जा रहे अंत्योदय ग्रामोदय मेले के दृष्टिगत दूसरे दिन अंबाला मंडलायुक्त रेनू एस. फुलिया ने गांव दुराना में आयोजित मेले में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए यहां पर योग्य लाभर्थियों से बातचीत कर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया”
  1. Thanks for any other informative blog. The place else may just I get that type
    of information written in such an ideal means? I have a challenge that
    I’m simply now operating on, and I’ve been at the look out for such information.

  2. Its like you read my mind! You seem to know
    so much about this, like you wrote the book in it or
    something. I think that you could do with a few pics to drive the message home a bit, but instead of that, this is
    wonderful blog. An excellent read. I will definitely be back.

  3. I’ve been surfing online more than three hours these days, but I by no means discovered any attention-grabbing article like yours. It’s lovely price sufficient for me. In my view, if all web owners and bloggers made excellent content as you did, the web can be much more useful than ever before.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *