• Sun. Nov 28th, 2021

अम्बाला शहर के विधायक असीम गोयल नन्यौला ने सोमवार डेंगू मुक्त अम्बाला अभियान के तहत गांव रतनगढ़ से एक कार्यक्रम की शुरूआत की।

अम्बाला, 22 नवम्बर:-
अम्बाला शहर के विधायक असीम गोयल नन्यौला ने सोमवार डेंगू मुक्त अम्बाला अभियान के तहत गांव रतनगढ़ से एक कार्यक्रम की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने स्वयं मशीन के माध्यम से डेंगू मुक्त अभियान कार्यक्रम की शुरूआत की। इस कार्यक्रम को मेरा आसमान संस्था व यूपीएल ओपन एजीटीएम के सौजन्य से किया जायेगा। अभियान के तहत प्रथम चरण में 10 गांवों में इस कार्यक्रम को करने का काम किया जायेगा। यहां पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने विधायक को पुष्पगुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया तथा इस कार्यक्रम की शुरूआत उनके यहां से करने के लिए उनका आभार भी व्यक्त किया।
विधायक असीम गोयल ने इस मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश में डेंगू मुक्त अभियान की शुरूआत सबसे पहले अम्बाला से हुई है। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित यूपीएल ओपन एजीटीएम की टीम अपने उत्पादों के माध्यम से इसे करने का काम करेगी। कोल्ड फोगिंग के माध्यम से इस कार्य को किया जायेगा और सम्बन्धित कंपनी के जो उत्पाद हैं वह डब्लयूएचओ से प्रमाणित हैं। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित कंपनी का नेटवर्क 150 देशों से भी अधिक देशों से जुड़ा हुआ है और यह मल्टीलेवल कंपनी है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सबसे पहले उन जगहों को चिन्हित किया गया है जहां पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू का प्रकोप ज्यादा बताया गया है। उन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाई गई मशीनों के माध्यम से घर-घर जाकर कैमिकल से सम्बन्धित दवाई को पानी में मिलाकर छिडक़ाव किया जायेगा। जिससे जहां डेंगू का लारवा खत्म हो सकेगा वहीं मच्छरों से उत्पन्न होने वाली अन्य बीमारियां भी रूक सकेंगी। इस मौके पर उन्होंने शहरवासियों को बधाई भी दी कि स्वच्छता सर्वेक्षण में भारत के 100 शहरों में अम्बाला शहर को भी स्थान मिला है और अम्बाला शहर को इस श्रेणी के तहत कांस्य पुरस्कार मिला है। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार लोगों के सहयोग से मिल सका है। पिछले सात वर्षों में लगातार स्वच्छता के लिए कार्य किए जा रहे हैं।
उन्होंने इस मौके पर यह भी बताया कि प्रदेश में सबसे पहले 2 नवम्बर 2015 को डोर टू डोर कूडा कलैक्शन का कार्य अम्बाला शहर से ही शुरू हुआ था। स्वच्छता के क्षेत्र में निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कलस्टर भी बनाया जाना प्रस्तावित है जिसमें दो-तीन शहरों का कूडा-कर्कट आयेगा और उस कूड़े का निस्तारण करते हुए बिजली बनाने का काम किया जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि सरकार हर काम खुद नहीं कर सकती, इसके लिए समाज के सहयोग की आवश्यकता होती है। उन्होंने लोगों को संकल्प लेने का आहवान करते हुए कहा कि वे अपने घरों के आस पास स्वच्छता का ध्यान रखेंगे। स्वच्छता के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे ताकि अगली बार हम स्वच्छता सर्वे में अच्छी रैकिंग हासिल कर सकें। इस मौके पर यूपीएल कंपनी के पदाधिकारी बुद्धि प्रकाश ने डेंगू मुक्त अभियान के तहत जो उनकी कंपनी के उत्पादों को इस कार्य के लिए प्रयोग किया जायेगा, उस बारे विस्तार से जानकारी दी।
इस मौके पर सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह ने भी विधायक का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा समाज हित में आगे आते हुए अपना सम्पूर्ण योगदान देने का काम किया है। कोरोना काल में भी उन्होंने फ्रंट लाईन पर आगे आते हुए मानवता के लिए जो कार्य किया है वह सराहनीय है। आज भी डेंगू मुक्त कार्यक्रम की जो शुरूआत अम्बाला शहर से करवाई है वह भी काफी सराहनीय है।
बॉक्स:- डेंगू मुक्त अम्बाला अभियान के तहत गांव नन्यौला, बलाना, बकनौर, जनसूई, बालापुर, चौडमस्तपुर, भानोखेड़ी, जलबेड़ा, कांवला, रविदास माजरी, नाहन हाउस, मनमोहन नगर में इस कार्य को करने का काम किया जायेगा।
इस मौके पर सीएमओ डा0 कुलदीप सिंह, डा0 सुखप्रीत, डा0 राजेन्द्र राय, डा0 सुनील हरी, डा0 संजीव सिंगला, वेद प्रकाश, मनदीप राणा, मेरा आसमान संस्था के सचिव रितेश गोयल, मनोनीत पार्षद संदीप सचदेवा, सुरेश सहोता, पार्षद यतिन बंसल, शोभा पूनिया, मनीष आनंद मन्नी, पिंकू सूद, सुरेन्द्र ढींगरा, एस.पी. गोयल, चंद्रमोहन फौजी, अनिल गुप्ता, सोनू, रिमी, हिमांशु, विनिश वरमानी, गुरविन्द्र सिंह मानकपुर, देवेन्द्र लक्की, देव दत्त शर्मा, कृष्ण कौशल, अंशुल गोयल के साथ-साथ क्षेत्र के अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed