• Fri. Oct 22nd, 2021

1905 से समाजसेवा के क्षेत्र में 190 देशों में कार्यरत दुनिया की सबसे बड़ी संस्था रोटरी इंटरनेशनल के भारत के जोन 4 के 6 राज्यों में फैले डिस्ट्रिक्ट 3080 ने सदस्यता बढ़ोतरी में दुनिया में प्रथम स्थान हासिल किया है।

Byadmin

Sep 11, 2021

रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3080 ने सदस्यों की बढ़ोतरी में हासिल किया दुनिया में प्रथम स्थान
2 महीने में ही दिए 3500 स्कूली बैंच व  लगाए 10 लाख बम्बूज के पौधे 
गवर्नर अजय‌ मदान‌ ने‌ सभी रोटेरियन्स को दी बधाई
Rotary Distt. 3080 achieved 1st Rank in the World in Membership Development
अम्बाला 11 सितंबर ():- 1905 से समाजसेवा के क्षेत्र में 190 देशों में कार्यरत दुनिया की सबसे बड़ी संस्था रोटरी इंटरनेशनल के भारत के जोन 4 के 6 राज्यों में फैले डिस्ट्रिक्ट 3080 ने सदस्यता बढ़ोतरी में दुनिया में प्रथम स्थान हासिल किया है। यह जानकारी गवर्नर अजय मदान ने अम्बाला पहुंचने पर मीडिया को सांझा करते हुए कहा कि 2021-22 में भारत से ही रोटरी इंटरनेशनल के अध्यक्ष शेखर मेहता के उत्साहवर्धन एवं “डू मोर ,ग्रो मोर & आलवेज़ ड्रीम बिग” से प्रेरित हो उन्होंने यह लक्ष्य निर्धारित किया था। उन्होंने इस उपलब्धि पर डिस्ट्रिक्ट के सभी रोटरी क्लब्स के सदस्यों को इसका श्रेय देने के साथ बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने बताया कि सदस्यता अभियान हमारा प्राथमिक फोकस क्षेत्र है व लंबे समय से सदस्यों की संख्या लगभग एक ही आंकड़े पर रूकी हुई थी । इसलिए उन्होंने इस एरिया पर विशेष ध्यान देते हुए काम किया व 1जुलाई को कार्यकाल संभालने के 2 महीनों में ही 12न‌ए क्लब्स व 900 न‌ए सदस्य जोड़कर इस मुकाम को हासिल कर लिया। 30 जून को डिस्ट्रिक्ट में कुल 3175 सदस्य थे वे 1 जुलाई से रोटरी नववर्ष की शुरुआत से आज की तारीख में यह संख्या 4075 हो गई है। इसके साथ ही शिक्षा क्षेत्र में डिस्ट्रिक्ट द्वारा इस वर्ष में 1.5 करोड़ रूपए की राशि से 10000 स्कूली बैंचों को स्कूलों में देने‌ का लक्ष्य रखा गया था जिसमें से अब तक 3500 बैंच स्कूलों में पहुंचा भी दिए गए हैं । हर स्कूल में दो‌ क्लासरूम में 20बैंच‌ प्रति तैयार किए जाएंगे जिन पर प्रति बैंच पर 2 बच्चों के साथ कुल 80 बच्चे बैठ पाएंगे । इसके अतिरिक्त पर्यावरण संरक्षण के तहत‌ वृक्षारोपण कार्यक्रम में अब तक 10लाख बम्बूज लगाए जा चुके हैं । सबसे अधिक आक्सीजन व अन्य गुणों के चलते ‌बम्बूज को प्राथमिकता देते हुए चुना गया है । उन्होंने पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह, सुशांत आहूजा,सभी पूर्व गवर्नर,एजी व क्लब्स के‌ प्रधान व सदस्यों का इस मुकाम के लिए विशेष आभार जताते हुए बधाई दी है व सभी रोटेरियन्स को “अभी रूकना नहीं” का संदेश दिया है । रोटरी द्वारा विश्व को पोलियों मुक्त करने के बाद स्वास्थ्य, स्वच्छता,शिक्षा, पर्यावरण,जल संरक्षण के साथ साथ क‌ई अन्य क्षेत्रों में भी विशेष कार्य किए जा रहे हैं।  हरियाणा,पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल व चंडीगढ़ में फैले इस डिस्ट्रिक्ट 3080 के 86 क्लब्स दिन रात समाजसेवा के आयामों जिनमें कम्यूनिटी, क्लब, यूथ, वोकेशनल व इंटरनेशनल शामिल हैं, में कार्यरत हैं। उनकी सेवा भावना,लगन व निष्ठा से ही यह डिस्ट्रिक्ट नं‌ 1 पर पहुंच पाने में सफल हुआ है व उम्मीद है कि अन्य सेवा पर्यायों में भी हम इस मुकाम को हासिल करेंगे ।

2 thoughts on “1905 से समाजसेवा के क्षेत्र में 190 देशों में कार्यरत दुनिया की सबसे बड़ी संस्था रोटरी इंटरनेशनल के भारत के जोन 4 के 6 राज्यों में फैले डिस्ट्रिक्ट 3080 ने सदस्यता बढ़ोतरी में दुनिया में प्रथम स्थान हासिल किया है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *