• Sat. Aug 20th, 2022

हर छोटा एवं बड़ा व्यवसाय राष्ट्रीय प्रगति में दे रहा है योगदान:- सांसद रतनलाल कटारिया।

Byadmin

Jun 29, 2022

   
अम्बाला, 29 जून
पूर्व केंद्रीय जल शक्ति व सामाजिक न्याय मंत्री एवं सांसद रतनलाल कटारिया ने कहा कि केंद्र सरकार का यह निरंतर प्रयास है कि सामान्य परिवारों के युवा भी उद्यमी बन सके और उसके लिए सपने देख सके और अपनी उद्यमिता पर गर्व कर सकें। सांसद रतनलाल कटारिया ने सरदार पटेल जी के कथन को याद करते हुए कहा कि आज भारत के पास इतना कुछ है। हमें बस अपने आत्मविश्वास को, आत्मनिर्भरता के जज्बे को मजबूत करना है। यह आत्मविश्वास तभी आएगा जब विकास में सबकी भागीदारी होगी, सब का प्रयास लगेगा। यह जानकारी उन्होंने जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी।
श्री कटारिया ने कहा कि देश में उद्यमिता की भावना को बढ़ाने के लिए हमें अपनी नीतियों अपने एक्शन के माध्यम से सरकार का यह निरंतर प्रयास है कि देश में ऐसा माहौल बने की सामान्य परिवार के युवा भी उद्यमी बने, उसके लिए सपने देखें और अपनी उद्यमिता पर गर्व करें। उन्होंने कहा कि आज मुद्रा योजना देश के उन लोगों को भी अपना बिजनेस करने का हौसला दे रही है, जो कभी इसके बारे में सोचते भी नहीं थे। इसी तरह, स्टार्टअप इंडिया से वो इनोवेशन, वो टैलेंट भी आज सूनिकॉर्न के सपने को साकार होते देख रहा है, जिसके पहले कोई रास्ता नहीं दिखता था।
उन्होंने कहा कि प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव पारंपरिक क्षेत्रों में नई ऊर्जा का संचार तो कर ही रहा है, नए क्षेत्रों में भी नई संभावनाएं पैदा कर रहा है। महामारी की चुनौतियों के बावजूद देश का एमएस एमई क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है। बड़े पैमाने पर वित्तीय सहायता से क्षेत्र में लाखों रोजगार सुरक्षित हुए और अब यह क्षेत्र रोजगार के कई नए अवसर सृजित कर रहा है। सांसद ने कहा कि पीएम सम्मान निधि योजना में स्ट्रीट वेंडर्स  को औपचारिक बैंकिंग और वित्तीय सुविधा प्रदान करके विकास की कहानियों में शामिल किया है। इस योजना को हाल ही में दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.