• Wed. Dec 1st, 2021

हरियाणा राज्य रैडक्रॉस सोसायटी एवं सैन्टजोन एम्बूलेंस राज्य शाखा हरियाणा चण्डीगढ़ की कार्यकारिणी बैठक की समीक्षा करते हुए :महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य व मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल

Byadmin

Jun 30, 2020

अम्बाला, 30 जून:-
हरियाणा के महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य व मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल ने चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के दौरान प्रदेश के उपायुक्तो से हरियाणा राज्य रैडक्रॉस सोसायटी एवं सैन्टजोन एम्बूलेंस राज्य शाखा हरियाणा चण्डीगढ़ की कार्यकारिणी बैठक की समीक्षा करते हुए किए जा रहे कार्यो बारे जानकारी लेते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। वीसी के दौरान उन्होनें कोविड-19 के दृष्टिगत किए गए कार्यो के बारे में भी जानकारी ली तथा एक पुस्तक का भी विमोचन भी किया।
राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि रैडक्रॉस सोसायटी एक सामाजिक संस्था होती है और संस्था द्वारा जरूरतमन्द लोगों के लिए कार्य करके उनकी सहायता की जाती हैं। हम सबको बेहतर समन्व्य के साथ कार्य करते हुए जरूरतमन्द लोगों की सेवा करनी हैं। उन्होनें सोसायटी द्वारा किए जा रहे कार्यो की सराहना भी की। उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने महामहिम राज्यपाल व मुख्यमंत्री हरियाणा को जिला रैड क्रॉस सोसायटी द्वारा अम्बाला जिले में किए जा रहे कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत लॉकडाउन में जिला अम्बाला में 10 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया है तथा इन शिविरों के माध्यम से 1036 यूनिट रक्त एकत्रित करने का काम किया गया हैं। इसके अलावा रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा जरूरतमन्द व प्रवासी श्रमिकों को सैनिटाईजर, मास्क व अन्य सामान भी उपलब्ध करवाने का काम किया गया है। प्रवासी श्रमिकों को लॉकडाउन के दौरान बेहतर व्यवस्था के साथ शैल्टर होम में रखने का काम किया गया और रेल व बसों के माध्यम से उनके गृह जिलों में भेजने का काम भी किया गया। इस दौरान उन्हें मास्क, सैनिटाइजर, पानी व खाने के पैकेट भी उपलब्ध करवाने का काम किया गया हैं।
उन्होनें वर्ष 2019-20 के दौरान जिला रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा किए जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी के क्रम में आगे बताया कि कुल 90 शिविर लगाकर 5578 यूनिट रक्त एकत्रित करने का काम किया गया है। इसके अलावा सोसायटी द्वारा ही दिव्यांगजनों के लिए 430 कृत्रिम अंग, 846 क्लिपर जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध करवाएं गए हैं। उन्होनें यह भी बताया कि 315 लोगों को जिला रैडक्रॉस सोसयाटी व एलिमिको के सहयोग से 508 सहायता उपकरण भी उपलब्ध करवाएं गऐ हैं। जिनमें 114 ट्राईसाईकिल, 50 मोटर ट्राईसाईकिल, 45 व्हीलचेयर, 58 कानों की मशीन, 130 के्रसिस, 6 एमआर कीट, 26 क्लिपर, 32 स्मार्ट फोन व 15 अन्य उपकरण शामिल हैं। उन्होनें यह भी बताया कि अन्नपूर्णा प्रोजैक्ट के तहत अस्पतालों में दाखिल मरीजों को लगभग 57084 खाने के पैकेट भी दिए गए हैं। इसके साथ-साथ जीवन धारा वरिष्ठ नागरिक सदन, अपना घर में रह रहे वरिष्ठ जनों को रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा बेहतर सुविधा प्रदान करने का काम किया जा रहा हैं। उन्होनें बताया कि वीसी के दौरान जो दिशा-निर्देश मिले है उनकी अनुपालना के तहत रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा कार्यो को किया जाएगा। उपायुक्त ने दानी सज्जनों से भी अपील की है कि वे रैडक्रॉस सोसायटी द्वारा क्रियान्वित योजनाओं में अपना भरपूर सहयोग दें, ताकि जरूरतमंन्द लोगों को और बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकें। इस मौके पर जिला रैडक्रॉस सोसायटी सचिव विजय लक्ष्मी भी मौजूद रहें।

110 thoughts on “हरियाणा राज्य रैडक्रॉस सोसायटी एवं सैन्टजोन एम्बूलेंस राज्य शाखा हरियाणा चण्डीगढ़ की कार्यकारिणी बैठक की समीक्षा करते हुए :महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य व मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed