• Sat. Aug 20th, 2022

हरियाणा में सभी रेलवे फाटकों पर आरओबी अथवा आरयूबी का किया जा रहा है निर्माण, 58 बनाए गए तथा 45 पर काम प्रगति पर -सीएम

Byadmin

Jul 19, 2022

– राष्ट्रीय राजमार्गों का जाल बिछने से देश-विदेश के निवेशक हरियाणा आने के लिए होंगे आकर्षित

-हरियाणा को 3450 करोड़ रूपये की सड़क परियोजनाओं की सौगात देने के लिए केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी का जताया आभार

चंडीगढ़, 19 जुलाई- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में राष्ट्रीय राजमार्गों का जाल बिछाया जा रहा है जिससे देश-विदेश के निवेशक हरियाणा में निवेश करने के लिए और अधिक आकर्षित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी रेलवे फाटकों पर रेलवे ओवरब्रिज अथवा रेलवे अंडरब्रिज बनाए जा रहे हैं। पिछले 8 वर्षों में प्रदेश में 58  आरओबी अथवा आयूबी का निर्माण पूरा किया जा चुका है और 45 आरओबी अथवा आरयूबी का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

श्री मनोहर लाल मंगलवार को गुरूग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग की तीन बड़ी परियोजनाओं के लोकार्पण अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। लगभग 3450 करोड़ रूपये की इन तीन परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह तथा हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा प्रदेश में राजमार्गों का जाल बिछाने और सड़क कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि आज का दिन हरियाणा के लिए ऐतिहासिक है, जिस दौरान एक ही दिन में केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी ने हरियाणा प्रदेश को 3450 करोड़ रूपये की सड़क परियोजनाओं का तोहफा दिया है। इन परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरूग्राम में बनाया गया एनएच-248ए दिल्ली-गुरुग्राम हाईवे को दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस वे से जोड़ता है। इससे गुरुग्राम से सोहना के बीच की यात्रा के समय में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि जहां पहले गुरूग्राम से सोहना जाने में 1 घंटे का समय लगता था, वहीं अब मात्र 15 मिनट में सोहना पहुंचा जा सकता है। इसके साथ मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि एक अनुमान के अनुसार वर्तमान में राजीव चौंक से सोहना लगभग 20 हजार वाहन गुजरते हैं और इन वाहनों की संख्या आगे भी बढ़ेगी। इस तथ्य को मद्देनजर रखते हुए उन्होंने श्री गडकरी से कहा कि जिस प्रकार से उन्होंने चैन्नई में चार लेयर की सड़क बनाई हैं उसी तर्ज पर हमारे यहां भी दो -तीन व चार लेयर की सड़के बनवाएं ताकि वाहनों की बढ़ती संख्या से ट्रेफिक जाम की समस्या भविष्य में ना हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रकार की मल्टी लेयर सड़के विदेशों में देखने को मिलती हैं। श्री गडकरी जी हमारे यहां ऐसी सड़के बनवाकर उन पर प्रति घंटा वाहनों की संख्या का आंकलन करने वाले मीटर लगवा दें। फिर हम भी दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल हो जाएंगे। उन्होंने ये भी कहा कि पिछले 10 वर्षों में गुरूग्राम में काफी बदलाव आएं हैं जिसने 10 साल पहले गुरूग्राम को देखा होगा वह यदि आज देखेगा तो उसकी आंखे फटी रह जाएंगी। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम आज भारत वर्ष का ही नही दुनिया में विख्यात सिटी बन गया है। गुरूग्राम को ट्रेफिक जाम से मुक्त करने में सहयोग देने के लिए उन्होंने केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी का आभार जताया और कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार करने की आपकी काबिलियत से ही आपकों ‘फलाईओवर मैन‘ तथा ‘हाईवे मैन‘ कहा गया है। उन्होंने हरियाणा में सड़क इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधार का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश के 12 शहरों में 950 करोड़ रूप्ये की लागत से नए बाईपास निर्माणधीन हैं।

उन्होंने कहा कि आज खेरड़ी मोड़ से भिवानी बाईपास होते हुए हालुवास गांव तक चार लेन परियोजना का शुभारंभ किया गया है और एनएच-11 पर रेवाड़ी से अटेली मंडी चार मार्गीय सड़क का उद्घाटन किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हरियाणा में एक हजार 70 किलोमीटर लंबे 17 राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए गए थे जिनमें से 20 हजार करोड़ रूपये की लागत के लगभग 669 किलोमीटर लंबे 11 राष्ट्रीय राजमार्गों का उद्घाटन व शिलान्यास केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी द्वारा किया जा चुका है। इनमें से 6 का कार्य पूरा भी हो चुका है।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी के सामने मुख्यमंत्री ने ट्रांस यमुना हाईवे बनवाने की मांग रखी और कहा कि इसके बनने से हरियाणा के यमुनानगर तथा उत्तर प्रदेश के यात्रियों को लाभ मिलेगा। इसी प्रकार, उन्होंने हरियाणा में ई-बस अर्थात् हैंगिग बस चलवाने की मांग भी रखी और कहा कि इससे दिल्ली आवागमन आसान हो जाएगा।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वी.के सिंह, भिवानी -महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मबीर सिंह, राजस्थान के टोंक से सांसद सुखबीर जौनापुरिया, हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, सोहना के विधायक संजय सिंह, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, गुरुग्राम की मेयर श्रीमती मधु आजाद, भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीमती गार्गी कक्कड़ उपस्थित रहे।

3 thoughts on “हरियाणा में सभी रेलवे फाटकों पर आरओबी अथवा आरयूबी का किया जा रहा है निर्माण, 58 बनाए गए तथा 45 पर काम प्रगति पर -सीएम”
  1. Tüm zamanların en çok satan rapçisi kim?
    Eminem. Eminem tarihin en çok satan rapçisidir. Satılan 200 milyondan fazla plakla,
    aynı zamanda tüm zamanların en çok satan 6. solo müzik.

Leave a Reply

Your email address will not be published.