• Thu. Oct 21st, 2021

हरियाणा के सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग ने आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर राज्य में ‘स्टार्टअप इकोसिस्टम’ को बढ़ावा देने के लिए हारट्रॉन इनोवेशन-हब, गुरुग्राम में एक कार्यक्रम आयोजित किया।

Byadmin

Sep 28, 2021

चंडीगढ़, 27 सितंबर- हरियाणा के सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग ने आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर राज्य में ‘स्टार्टअप इकोसिस्टम’ को बढ़ावा देने के लिए हारट्रॉन इनोवेशन-हब, गुरुग्राम में एक कार्यक्रम आयोजित किया।
हरियाणा सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग के प्रधान सचिव श्री विनीत गर्ग ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए कहा कि स्वतंत्र भारत के 75 साल और इसके गौरवशाली इतिहास, संस्कृति एवं उपलब्धियों के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। अगले वर्षों में स्टार्टअप विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए राज्य ने इस दौरान अपने विशाल बुनियादी ढांचे में काफी सुधार किया है, अपनी सेवा वितरण को मजबूत किया है और सभी आवश्यक विकास संभावनाओं को शामिल किया है। इससे राज्य को ‘शाइनिंग आईटी हब’ के रूप में एक नई पहचान मिली है।
श्री गर्ग ने आगे कहा कि यह एक कटु सत्य है कि प्रौद्योगिकी के निर्माण के लिए अरबों डॉलर या सैकड़ों एकड़ भूमि की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि इसके लिए तो केवल उन नवाचारों की आवश्यकता होती है जो नवोदित उद्यमियों के दिमाग में होते हैं। वे गैर-पारंपरिक व कभी-कभी जोखिम भरे तो सकते हैं लेकिन ये विचार ही कल की दुनिया में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। उन्होंने इस बात की सराहना की कि राज्य के युवा उद्यमियों में अपने अभिनव समाधानों के साथ नए भारत के भविष्य को आकार देने में योगदान देने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि हमारे युवा उद्यमी ऐसे वास्तुकार हैं जो भारत के अगले 25 वर्षों को नया आकार देंगे।
भारत सरकार के ‘उद्योग एवं आंतरिक व्यापार का प्रोत्साहन विभाग’ के उपसचिव श्री सचिन धानिया ने मुख्य वक्ता के तौर पर अपने विचार रखते हुए भारत सरकार के ‘स्टॉर्टअप इंडिया’ कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर हरियाणा के सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी श्री नितिन बंसल समेत विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे

9 thoughts on “हरियाणा के सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग ने आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर राज्य में ‘स्टार्टअप इकोसिस्टम’ को बढ़ावा देने के लिए हारट्रॉन इनोवेशन-हब, गुरुग्राम में एक कार्यक्रम आयोजित किया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *