• Wed. May 25th, 2022

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से मंगलवार को राजभवन में एन.आई.टी कुरुक्षेत्र के निदेशक प्रो0 बी.वी. रामाना रेड्डी शिष्टाचार मुलाकात करते हुए।

Byadmin

Feb 15, 2022

चण्डीगढ़ 15, फरवरी-  हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कुशल बनाने के लिए एनआईटी सभी विश्वविद्यालयों में कौशलता केंद्रों की स्थापना कर अवेयरनैस कार्यक्रम चलाए जाएं। श्री दत्तात्रेय मंगलवार को एन.आई.टी कुरुक्षेत्र के निदेशक प्रो0 बी.वी. रामाना रेड्डी से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि टेक्निकल विश्वविद्यालयों व संस्थाओं में नई टेक्नोलॉजी के साथ रोजगारोन्मुखी तथा वर्तमान की मांग के आधार पर नए कोर्सिस शुरू किए जाने चाहिएं।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि आज इन्डस्ट्रीयल इंटरनेट, रोबोटिक ऑटोमेशन या अन्य प्रकार के कोर्सों की जरूरत है। इसके साथ-साथ विश्वविद्यालय और शिक्षण संस्थाओं ने अपने परिसरों में इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित कर विद्यार्थियों को स्टार्टअप की तरफ ध्यान केंद्रित करना होगा। स्टार्ट-अप का वातावरण तैयार करने के लिए विश्वविद्यालय और शिक्षण संस्थाएं अपने ही पूर्व छात्रों का सहयोग लें। इससे विद्यार्थियों को अपनी डिग्री पूरी करने के बाद रोजगार से सम्बन्धित समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
एन.आई.टी कुरूक्षेत्र के निदेशक प्रो0 बी.वी. रामाना रेड्डी ने कहा कि संस्था में शीघ्र ही स्नातक स्तर के चार नए कोर्सिस शुरू किए जा रहे हैं जिनमें इन्डस्ट्रीयल इंटरनेट आॅफ थींगस, आर्टिफिशियल डाटा साईंसिस, आर्टिफिशियल मशीन लर्निंग तथा रोबोटिक एवं ऑटोमेशन के कोर्सिस शामिल हैं। उन्होंने बताया कि संस्था में सोशल सर्विस से सम्बन्धित एनएसएस तथा एनसीसी योग और खेल गतिविधियों को भी बढ़ाया जाएगा। श्री रेड्डी ने कहा कि संस्था परिसर में स्किल सेंटर स्थापित किया जा चुका है जिनमें शोर्ट-टर्म कोर्सिस शुरू किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि एनआईटी प्रशासन अपने पूर्व छात्रों से निरंतर सम्पर्क बनाए हुए है। सभी पूर्व छात्र विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण आदि की सुविधा देने के साथ-साथ प्लेसमैंट की सुविधा भी उपलब्ध करवाने के लिए एनआईटी प्रशासन द्वारा योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि कुरूक्षेत्र पवित्र स्थल और धर्मभूमि है। इसकी पवित्रता और सुदंरता को और बढ़ाने के लिए एक समग्र सोच के साथ प्रशासन से मिलकर कार्य किया जाएगा।

25 thoughts on “हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से मंगलवार को राजभवन में एन.आई.टी कुरुक्षेत्र के निदेशक प्रो0 बी.वी. रामाना रेड्डी शिष्टाचार मुलाकात करते हुए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.