• Thu. Jan 27th, 2022

हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल बुधवार को हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शिष्टाचार भेंट करते हुए।

Byadmin

Dec 2, 2021

चण्डीगढ, 01 दिसम्बर – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार को प्रदेश के नवनियुक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल को पद ग्रहण करने पर शुभकामनाएं दी हैं। श्री संजीव कौशल बुधवार को राज्यपाल श्री दत्तात्रेय से शिष्टाचार मुलाकात करने के लिए राजभवन पहुंचे थे। उन्होंने राज्यपाल श्री दत्तात्रेय को गुलदस्ता भेंट किया और राज्य की प्रशासनिक व्यवस्था पर चर्चा की।
     श्री दत्तात्रेय ने कहा कि श्री संजीव कौशल नए मुख्य सचिव के रूप में सभी अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर कार्य करेंगे। जिससे सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों का हर व्यक्ति को लाभ मिलेगा। प्रशासनिक तंत्र में मुख्य सचिव का पद बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। वे सभी अधिकारियों के साथ अच्छे संबंधों एवं वातावरण के साथ टीमवर्क के रूप में काम करेंगे। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि उन्हें आशा है कि नए मुख्य सचिव के रूप में प्रशासनिक अधिकारियों की टीम सरकार की कल्याणकारी नीतियों को प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुँचाने का भरसक प्रयास करेगी, इससे प्रदेश और तरक्की करेगा।
     राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने सरकार की विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन बारे विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कुरूक्षेत्र में आयोजित हो रहे अन्तर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव की तैयारियों व आयोजन से सम्बन्धित बातचीत की और फीड बैक लिया। उन्होंने कहा कि गीता स्थली कुरूक्षेत्र की पहचान अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बनाने के लिए कुरूक्षेत्र के तीर्थ स्थलों व आस-पास के क्षेत्र को आधुनिक रूप देने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि कुरूक्षेत्र के ब्रह्म सरोवर व अन्य तीर्थ स्थलों के चारों और महाभारत से जुडी घटनाओं को शिल्प (स्कलप्चर) के रूप में दिखाने से यहां आने वाले श्रद्धालुओं का और अधिक आकर्षण बढ़ेगा। इससे आमजन को कुरुक्षेत्र के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिलेगी। इसके साथ सन्निहित सरोवर, ब्रह्म सरोवर, ज्योतिसर तीर्थ व अन्य तीर्थों को भी पैनोरमा व्यू देने से श्रद्धालुओं के लिए ये तीर्थस्थल आकर्षण का केन्द्र होंगे।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने भी राज्यपाल श्री दत्तात्रेय को विश्वास दिलाया कि उनके मार्गदर्शन में सरकार की नीतियों को पूरी तरह क्रियान्वित किया जाएगा। सरकार और प्रशासनिक तंत्र के बीच में बेहतर समन्वय कायम कर प्रदेश के विकास को और गति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं का त्वरित निपटान करना पारदर्शी प्रशासन देना उनकी प्राथमिकता रहेगी।
मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने बताया कि पूरे प्रदेश में ग्राम उत्थान अन्तोदय  मेले आयोजित किए जा रहे हैं। इस मेलों के माध्यम से सबसे पहले एक लाख से कम आय वाले लोगों को चुना जाएगा, जिन्हें स्वरोजगार व सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों से जोड़ा जाएगा। कार्यक्रम को प्रभावी रूप देने में प्रशासन की अहम भूमिका रहेगी। प्रशासन को इस बारे मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए गए हैंे। उन्होंने कहा कि अन्य योजनाओं को क्रियान्वयन करने के लिए पूरी सिद्धत से कार्य किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि श्री संजीव कौशल ने जिला के उपायुक्त से लेकर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव व वित्तायुक्त जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए अपनी कार्यशैली की अमिट छाप छोड़ी है। श्री कौशल 1986 बैच के आई.ए.एस. अधिकारी हैं और ये राज्य के 35 वें मुख्य सचिव हैं। इस मौके पर राज्यपाल के सचिव श्री अतुल द्विवेदी भी साथ उपस्थित थे।

3 thoughts on “हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल बुधवार को हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शिष्टाचार भेंट करते हुए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *