• Sun. Oct 17th, 2021

#हरियाणा के #उप-मुख्यमंत्री श्री #दुष्यंत_चौटाला ने प्रदेश के लोगों से आह्वïान किया है कि अनलॉक-। के तहत चरणबद्घ तरीके से खोले जा रहे राष्टï्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान वे और अधिक सतर्क रहें

चण्डीगढ़, 31 मई- हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश के लोगों से आह्वïान किया है कि अनलॉक-। के तहत चरणबद्घ तरीके से खोले जा रहे राष्टï्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान वे और अधिक सतर्क रहें और सावधानियां बरतें क्योंकि औद्योगिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियां बढऩे से अर्थव्यवस्था का एक बढ़ा हिस्सा खुल गया है। इस कड़ी में पहले की तरह सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य है।
उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में लॉकडाउन से जुड़े कई अनछुए पहलुओं से लोगों को अवगत कराया है। अब सरकारी प्रयासों के साथ-साथ हम सब की जिम्मेदारी है कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक-। चरण के दिशा-निर्देशों की पूर्णत: पालना की जाए।
श्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास उद्योग एवं वाणिज्य विभाग का प्रभार भी है, ने कहा है कि कोरोना वायरस के चलते विश्व की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। एमएसएमई व बड़े उद्योगों के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए अब औद्योगिक श्रमिकों को भी कौशल विकास का प्रशिक्षण देना होगा। भारत सरकार ने इसके लिए नई दिशा-निर्देश जारी किए हैं और हरियाणा ने भी अलग से एमएसएमई निदेशालय स्थापित किया है।
उप-मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश की अगस्त माह तक नई औद्योगिक नीति-2020 तैयार की जा रही है तथा इसमें एमएसएमई पर जोर देते हुए सभी 22 जिलों के वहां की उत्पादकता के अनुसार अलग-अलग कलस्टर बनाए जांएगे। जिसमें एग्रो बेसड उद्योग जैसे माइक्रो फूड प्रोसेसिंग यूनिट, एग्रो प्रोसेसिंग कलस्टर, कोल्ड चैन, बैकवर्ड-फारवर्ड लिंकेज, आप्रेशन ग्रीन तथा फलों एवं सब्जियों की उत्पादकता को बढ़ावा देने की केन्द्र सरकार की ‘एक जिला-एक उत्पाद’ योजना को प्रमुख रूप से शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास के माध्यम से युवाओं के लिए रोजगार की विशाल संभावनाएं तलाशना उनका मुख्य उद्देश्य है।
श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज हरियाणा सहित अन्य सात-आठ राज्यों में टिड्डïी दल के संभावित आक्रमण पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को एहतियाती तौर पर कदम उठाने होंगे ताकि हम इससे कृषि क्षेत्र को होने वाले नुकसान से बचा सकें। हरियाणा में भी कृषि विभाग को टिड्डïी दल के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया है।

69 thoughts on “#हरियाणा के #उप-मुख्यमंत्री श्री #दुष्यंत_चौटाला ने प्रदेश के लोगों से आह्वïान किया है कि अनलॉक-। के तहत चरणबद्घ तरीके से खोले जा रहे राष्टï्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान वे और अधिक सतर्क रहें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *