• Tue. Aug 16th, 2022

हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण जल्द से जल्द तैयार करे विजन डॉक्यूमेंटः मुख्यमंत्री मनोहर लाल

Byadmin

Jul 29, 2022

किसान कल्याण के लिए खेती से जुड़ी अलग-अलग कमेटियों का जल्द हो गठन

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण की ली बैठक


चंडीगढ़, 28 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण खेती और किसानों को आगे बढ़ाने के लिए जल्द से जल्द विजन डॉक्यूमेंट-2047 तैयार करे । इसके साथ-साथ प्राधिकरण, किसान कल्याण के लिए खेती से जुड़ी अलग-अलग कमेटियों का भी गठन करे, ताकि इनके सुझावों को भविष्य में सरकार द्वारा क्रियान्वित किया जा सके। मुख्यमंत्री गुरुवार को हरियाणा निवास में हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण की दूसरी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान प्राधिकरण एक सुपर थिंक टैंक का काम करेगा। इसके तहत खारा पानी, जल भराव, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, मुर्गीपालन, मशरूम फॉर्मिंग, आर्गेनिक खेती, माइक्रो इरिगेशन आदि विषयों पर कमेटियों का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने प्राधिकरण को निर्देश दिए कि इन अलग-अलग कमेटियों में संबंधित क्षेत्रों के शोधकर्ताओं, विशेषज्ञों, राष्ट्रीय अवार्डी किसानों आदि को शामिल किया जाए। ये कमेटियां संबंधित क्षेत्रों पर गहनता से कार्य करें और सरकार को सुझाव दें ताकि किसानों की आमदनी को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाया जा सके और बेहतर फसल ली जा सके।    
 
किसानों के स्किल डेवलेपमेंट के भी सुझाव दे प्राधिकरण


मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि किसान प्राधिकरण खेती के साथ-साथ किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए उनके स्किल डेवलेपमेंट से जुड़े सुझाव भी दे। ताकि किसानों को प्रशिक्षण देकर उन्हें आगे बढ़ाया जा सके। किसानों के हित के लिए ही इस प्राधिकरण का गठन किया गया है। इसमें सरकार के सदस्यों के साथ-साथ खेती, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य आदि के विशेषज्ञों को सदस्यों के तौर पर शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री ने जोर दिया कि कमेटियों का गठन जल्द से जल्द किया जाए और प्राधिकरण की अगली बैठक भी अतिशीघ्र हो।

इस बैठक में बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल, मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, एसीएस श्री पीके दास, देवेंद्र सिंह, श्री टीवीएसएन प्रसाद, श्रीमती सुमिता मिश्रा, श्री अंकुर गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, कुलपति श्री बीआर काम्बोज, कुलपति श्री समर सिंह व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.