• Sat. Oct 23rd, 2021

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने आज वीसी के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग में इन्फ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने के दृष्टिगत आवश्यक जानकारी लेते हुए इस विषय को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

Byadmin

Sep 28, 2021

अम्बाला, 28 सितम्बर:- स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने आज वीसी के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग में इन्फ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने के दृष्टिगत आवश्यक जानकारी लेते हुए इस विषय को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
बैठक में उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा फाईनैंस कमेटी की 15वीं बैठक के तहत स्वास्थ्य विभाग में पंचवर्षीय योजना के तहत 1617 करोड़ रूपये की राशि खर्च किए जाने की योजना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष हरियाणा प्रदेश में 305 करोड़ रूपये की राशि से स्वास्थ्य विभाग में इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत करने का काम किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इन स्वास्थ्य सेवाओं में टैस्टिंग बढ़ाने के लिए मशीनों को खरीदने के साथ-साथ नई बिल्डिंग बनाया जाना व अन्य कार्य शामिल हैं। उन्होंने उपायुक्तों को कहा कि वे जिला स्तर पर स्वास्थ्य विभाग में इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए जो कार्य किया जाना है उसकी रूपरेखा तैयार कर लें ताकि जिले में जो बजट आबंटित होगा उसके तहत इन कार्यों को करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि इन कार्यों में नई बिल्डिंग भी शामिल हैं। ध्यान रखा जाए कि जहां पर बिल्डिंग का निर्माण किया जायेगा वह जगह किसी भी तरह से विवादित न हो। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के डीजी प्रभजोत सिंह ने भी बताया कि विभाग द्वारा 30 सितम्बर व 1 व 2 अक्तूबर को मैगा वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने इस मैगा वैक्सीनेशन कैंप के तहत जिले के टारगेट बारे भी उन्हे जानकारी दी। अम्बाला जिले में इसके लिए 55 हजार का टारगेट निश्चित किया गया है।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने एसीएस राजीव अरोड़ा को अवगत करवाते हुए बताया कि जिला अम्बाला में वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। आज तक लगभग 13 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने का काम किया जा चुका है। पहली डोज के तहत शत प्रतिशत कार्य को कर लिया गया है तथा दूसरी डोज के तहत 54 प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेट करने का काम किया गया है। उन्होंने बताया कि वीसी के दौरान जो दिशा-निर्देश मिले हैं उनकी अनुपालना के तहत कार्यों में तेजी लाई जायेगी। वैक्सीनेशन को लेकर जो टारगेट दिया गया है, स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के सहयोग से इसे पूरा करने का काम किया जायेगा।
वीसी को देखने और सुनने के उपरांत उपायुक्त ने सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह को कहा कि स्वास्थ्य विभाग में इन्फ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने के दृष्टिगत 20 करोड़ रूपये के कार्यों की रूपरेखा तैयार करना सुनिश्चित करें। इस कार्य के तहत यदि कहीं पर नई बिल्डिंग बनाई जानी है उस कार्य को भी करें तथा ध्यान रखें कि जहां पर नया भवन बन सकता है वह भूमि विवादित न हो। उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर के तहत जो कार्य किए जाने है उसकी रिपोर्ट बनाकर उन्हें जल्द उपलब्ध करवाने के लिए कहा ताकि इस कार्य के लिए आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा सके। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को यह भी कहा कि वैक्सीनेशन का कार्य जिले में बेहतर तरीके से किया जा रहा है। सम्बन्धित सभी द्वारा जो यह कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय है जिसके लिए वे प्रशंसा के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मैगा वैक्सीनेशन के तहत जो टारगेट दिया गया है, उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए बेहतर समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि दूसरी डोज के तहत जो लोग रह गये हैं उन्हें डोज लगवाना सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि इन मैगा वैक्सीनेशन कैंप में यदि किसी को पहली डोज लगवाई जानी है वह भी लगवा लें।
जिला सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह ने उपायुक्त को बताया कि जिले में लगभग 65 हजार लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी प्रस्तावित है। स्वास्थ्य विभाग के कॉल सैंटर द्वारा इन सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर उनकी डोज लगवाने का काम किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि वैक्सीनेशन के लिए पहले से ही लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है और लोगों ने भी आगे आकर वैक्सीनेशन के इस कार्य में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बैठक में सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह, डीडीपीओ रेणू जैन व डा0 संजीव सिंगला व सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related Post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शनिवार को हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन श्री रामनिवास ने शिष्टाचार मुलाकात की और बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी।
राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में प्राचार्य संजीव कुमार की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के तहत करवा चौथ की पूर्व संध्या पर इस उपलक्ष में मेहंदी प्रतियोगिता तथा नेल आर्ट प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया।
कैम्पेन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कुलवंत कलसन के निर्देशानुसार रविवार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के अंतर्गत आज हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक वॉक थॉन (शांति मार्च) का आयोजन किया गया।
8 thoughts on “स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने आज वीसी के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग में इन्फ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने के दृष्टिगत आवश्यक जानकारी लेते हुए इस विषय को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed