• Thu. Jan 27th, 2022

स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को वैक्सीनेट करने में निभा रही है अहम भूमिका।

Byadmin

Jul 2, 2021


अम्बाला, 2 जुलाई:-   कोविड-19 के दृष्टिगत जिले में वैक्सिनेशन का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा हैं। लोगों को वैक्सीनेशन करवाने में कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी सैन्टरों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेहतर प्रबन्ध किए गए हैं। इसी कड़ी में आईटीआई अम्बाला शहर में वैक्सीनेशन इंचार्ज डॉ0 अदिति व स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को वैक्सीनेट करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। सैन्टर में रोजाना 500 के करीब वैक्सीनेट हो रहे हैं। कई बार इससे ज्यादा भी लोग वैक्सीनेट हो रहें हैं।
डॉ0 अदिति ने बताया कि लोग जहंा वैक्सीनेट के लिए जागरूक होकर यहां वैक्सीनेट के लिए पहुंच रहें है वही स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ डयूटी पर तैनात अन्य विभागों के कर्मी जैस पुलिस या अन्य जो भी यहां पर तैनात है वह लोगों को वैक्सीनेशन करवाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहें हैं। वैक्सीनेशन सैन्टर की मुख्य विशेषता यह है कि यहां पर विजिटिंग कार्ड की तर्ज पर सम्बधिंत व्यक्ति को वैक्सीनेट करने के बाद एक कार्ड दिया जाता है जिस पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया अंकित होती हैं, यानि व्यक्ति को कौन सी वैक्सीन लगी है उसका ब्यौरा होता हैं, ताकि जब व्यक्ति दूसरी डोज के लिए आए तो उसे पता हो कि उसने पहली डोज कौन सी लगवाई हैं। यह कार्ड लोगों को दूसरी डोज लगवाने के लिए काफी सुविधाजनक हैं। यदि कार्ड पर लगी मोहर नीली है तो उसका मतलब है कि व्यक्ति को कोविशिल्ड की डोज लगी हैं और यदि कार्ड पर लगी मोहर लाल है तो उसका मतलब है कि व्यक्ति को कोवैक्सीन की डोज लगी हैं।
उन्होनें कहा कि इस कार्य से लोगों को काफी फायदा मिल रहा हैं और लोगों को भी अपनी वैक्सीनेशन सम्बधी सम्पूर्ण जानकारी मिलती हैं। यहां आने वाले व्यक्ति को वैक्सीनेशन प्रक्रिया में सुगमता मिलें इसके लिए बेहतर समन्व्य के साथ यहां पर कार्य किए जा रहें हंै। सिविल सर्जन डॉ0 कुलदीप सिंह के मार्गदर्शन में पूरे जिले में वैक्सीनेशन का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा हैं। जब भी कभी यदि सैन्टर पर वैक्सीनेशन के स्टॉक  में कमी आई तो सिविल सर्जन डॉ0 कुलदीप सिंह ने उसे तुरन्त स्टॉक उपलब्ध करवाने के प्रयास किया हैं। वे समय-समय पर यहां पर दौरा भी करते है और यदि यहां पर किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो उसे तुरन्त दूर करवाने का काम किया जाता हैं।
बॉक्स:- यहां पर वैक्सीन लगवाने पहुंचे साबांपुर गांव निवासी देवराज शर्मा से जब बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर यहां पर बेहतर प्रबंध है। स्वास्थ्य विभाग की टीम बेहतर समन्वय के साथ टीकाकरण की प्रक्रिया के बारे सम्पूर्ण जानकारी देते हैं और उसके बाद रजिस्ट्रेशन करवाने की प्रक्रिया को करते हुए सम्बन्धित को वैक्सीनेट कर रहे हैं। वैक्सीनेट होकर आए प्रवीण कुमार ने कहा कि यहां पर जो वैक्सीनेट के कार्य सबंधी जो विजिटिंग कार्ड सम्बन्धित को मिल रहा है वह काफी सराहनीय कार्य है। इस विजिटिंग कार्ड के माध्यम से सम्बन्धित व्यक्ति के पास सम्पूर्ण जानकारी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *