• Thu. Jan 27th, 2022

स्वामित्व योजना के तहत जिले में ड्रोन फ्लाईंग का कार्य पूरा–इस विषय से जुड़े अन्य कार्यों को सम्बन्धित अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ करें पूरा:-डीसी विक्रम सिंह।

Byadmin

Jul 17, 2021

स्वामित्व योजना के तहत जिले में ड्रोन फ्लाईंग का कार्य पूरा–इस विषय से जुड़े अन्य कार्यों को सम्बन्धित अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ करें पूरा:-डीसी विक्रम सिंह।
अम्बाला, 17 जुलाई:-
 उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत जिला अम्बाला में 449 गांव के तहत सभी गांवों में ड्रोन फ्लाईंग का कार्य पूरा कर लिया गया है। अधिकारियों द्वारा इस कार्य को बेहतर समन्वय के साथ पूरा करने का काम किया गया है। यह जानकारी उपायुक्त ने हरियाणा के वित्तायुक्त (एफसीआर) संजीव कौशल को वीसी के माध्यम से दी। वित्तायुक्त संजीव कौशल आज चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों से स्वामित्व योजना को लेकर समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने स्वामित्व योजना के तहत किए जा रहे अन्य कार्यों के बारे में भी जानकारी ली वहीं प्रोपर्टी का रजिस्ट्रेशन कार्ड के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए यदि विशेष शिविर भी लगाने पड़े तो उस कार्य को भी करें। उन्होंने वीसी में मॉड्रन रिवैन्यू रिकॉर्ड रूम प्रोजैक्ट के साथ-साथ ऑनलाईन जमाबंदी विषय पर भी समीक्षा की।
उपायुक्त ने वित्तायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि स्वामित्व योजना को लेकर सभी कार्य बेहतर समन्वय के साथ किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा प्रथम चरण में 248 नक्शे मिले थे जिनमें से 240 का सर्वे करके उन्हें भिजवा दिया गया है। दूसरे चरण में प्राप्त 173 नक्शों में से 167 नक्शों पर कार्रवाई करते हुए क्लेम ऑब्जैक्शन प्राप्त किए गये हैं, 6 पर कार्य जारी है, बाकी बचे नक्शों पर जल्द कार्य कर लिया जायेगा। उपायुक्त ने कहा कि स्वामित्व योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है, मुख्यालय द्वारा इस योजना पर निरंतर मोनिटरिंग की जा रही है। स्वामित्व योजना के तहत सभी प्रोपर्टी की आईडी होना अनिवार्य है, इसलिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को इस कार्य में विशेष रूचि लेते हुए इसे करवाना सुनिश्चित करें।
वीसी को देखने और सुनने के उपरांत उपायुक्त विक्रम सिंह ने सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि वीसी के दौरान जो दिशा-निर्देश मिले हैं उनकी अनुपालना के तहत हमें इस विषय से जुडे कार्य को करवाना है। उन्होंने पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे ब्लाक लैवल पर गांववाईज कितनी प्रोपर्टी आईडी को रजिस्ट्रर्ड किया, कितना रजिस्ट्रेशन बाकी है उसकी एक  रिपोर्ट प्रतिदिन निर्धारित प्रोफार्मा में देना सुनिश्चित करें ताकि सारी गतिविधि का पता चलता रहे। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में दावे व आपत्तियों का निपटान हो चुका है वहां पर लोगों की रजिस्ट्रीयां करवाया जाना सुनिश्चित करें ताकि योजना के तहत आगामी कार्रवाई में तेजी लाई जा सके।
बैठक में डीआरओ राजबीर धीमान, पंचायत राज से गौरव कुमार के साथ-साथ सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

16 thoughts on “स्वामित्व योजना के तहत जिले में ड्रोन फ्लाईंग का कार्य पूरा–इस विषय से जुड़े अन्य कार्यों को सम्बन्धित अधिकारी बेहतर समन्वय के साथ करें पूरा:-डीसी विक्रम सिंह।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *