• Thu. Oct 21st, 2021

स्वामित्व योजना के तहत कार्य में तेजी लाने की जरूरत:-डी.सी. विक्रम सिंह।

Byadmin

Jun 7, 2021

स्वामित्व योजना के तहत लाल डोरा मुक्त व्यवस्था के कार्य को तुरंत प्रभाव से निर्धारित समय अवधि के तहत करवाएं पूरा–स्वामित्व योजना को कार्यरूप में परिणित करना सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी–स्वामित्व योजना के तहत कार्य में तेजी लाने की जरूरत:-डी.सी. विक्रम सिंह।
अम्बाला, 7 जून:-
 उपायुक्त विक्रम सिंह ने सोमवार को अपने कार्यालय में लाल डोरा मुक्त स्वामित्व योजना के कार्य को निर्धारित समय अवधि के तहत पूरा करने के दृष्टिïगत अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को स्पष्टï निर्देश दिये कि सम्बन्धित योजना के तहत कार्य में तेजी लाते हुए तुरंत प्रभाव से पूरा किया जाये। ड्रोन फ्लाईंग के कार्य को सुचारू रूप से आगे बढाते हुए शेष बचे गांवो को कवर किया जाना लाजमी है। इस विषय को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए।
बैठक में डी.सी. ने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को कहा कि एक ही परिधि में फ्लाईंग अनुसार अधिक से अधिक गांव को कवर किया जाना चाहिए। इस योजना के तहत काम करने के दृष्टिïगत तेजी लाने की जरूरत है। बैठक में डीडीपीओ ने बताया कि 300 से अधिक गांव कवर किये जा चुके हैं। आगामी 10 दिन में लगभग 124 गांव और कवर किये जायेंगे। इस विषय को लेकर सम्बन्धित कर्मचारियों को पहले ही बता दिया गया है।  
उपायुक्त ने कहा कि स्वामित्व योजना एक महत्वपूर्ण योजना है तथा इस योजना के तहत बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए लाभार्थी को इसका लाभ समय पर दिलवाना है। उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर अधिकारियों द्वारा बेहतर कार्य भी किया जा रहा है, जो कुछ कमी रह गई है उसे भी हमें दूर करना है। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत सभी प्रोपर्टी की आईडी होना अनिवार्य है, इसलिए हमें मिलकर बेहतर समन्वय के साथ कार्य करना है।
जिला राजस्व अधिकारी और डीडीपीओ ने उपायुक्त विक्रम सिंह को बताया कि जिला में 499 गांव हैं। स्वामित्व योजना के तहत जिला अम्बाला में बेहतर कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत 36 गांवों में रजिस्ट्रीयों का कार्य किया गया है। जिले में 499 गांव है जिनमें से 300 से अधिक गांवों में ड्रोन फ्लाईंग का कार्य पूरा कर लिया गया है, इस सप्ताह के दौरान 14 ड्रोन फ्लाईंग की गई है, ड्रोन फ्लार्इंग के कार्य में तेजी लाई जायेगी। डीडीपीओ ने यह भी बताया कि इस विषय को लेकर 159 ऑब्जैक्सन मिले हैं, उनके निपटान का कार्य जारी है। बैठक में डी.सी. ने निर्देश दिये कि सभी सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में ग्राम सभा की बैठक बुलवाएं या फिर स्पेशल मीटिंग करके भी स्वामित्व योजना के तहत लाल डोरा मुक्त विषय को अमलीजामा पहनाना सुनिश्चित करें।
बैठक में उपस्थित ड्रोन फ्लाईंग इंचार्ज ने कहा कि यदि पिन प्वाईंट से काम करने के स्थान का मैप या लोकेशन मिल जाए तो बेहतर तरीके से काम और जल्द से हो सकता है लेकिन गूगल सर्च से जो लोकेशन मिलती है, वो ठीक नही बैठती, इससे और अधिक देरी होती है, इसलिये पिन प्वाईंट की लोकेशन उपलब्ध करवा दी जाए तो और बेहतर तरीके से कार्य कर सकेंगे। उपायुक्त ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे एफसीआर संजीव कौशल द्वारा दिए गये दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए स्वामित्व योजना के कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि गांवों में रहने वाले लोगों के लिए यह योजना बेहद जन कल्याणकारी है और इस योजना को पूरा करने में किसी भी प्रकार की ढील एवं कौताही न बरती जाए।

One thought on “स्वामित्व योजना के तहत कार्य में तेजी लाने की जरूरत:-डी.सी. विक्रम सिंह।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *