• Sun. Oct 17th, 2021

स्वामित्व योजना अत्यन्त महत्वपूर्ण योजना–सम्बध्ंिात अधिकारी बेहतर समन्व्य के साथ करें कार्य:-उपायुक्त विक्रम सिंह।

Byadmin

Sep 4, 2021


अम्बाला, 4 सितम्बर:
– हरियाणा के वित्तायुक्त (एफसीआर) संजीव कौशल ने शनिवार को चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों एवं सम्बन्धित अधिकारियों के साथ  स्वामित्व योजना के दृष्टिगत किए जा रहे कार्यों बारे विस्तार से समीक्षा की और स्वामित्व योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों को समयबद्ध तरीके से करने के निर्देश दिये ताकि इस योजना का लाभ लोगों को उपलब्ध करवाया जा सके।
वित्तायुक्त संजीव कौशल ने वीसी के दौरान स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन फ्लाईंग, प्रोपर्टी आईडी रजिस्ट्रेशन, पंचायत सम्पत्ति, मोर्डन रिवैन्यु रिकार्ड रूम के साथ-साथ एंजैडे में रखे बिन्दुओं बारे विस्तार से जानकारी लेते हुए समीक्षा की। इस विषय के दृष्टिगत क्लेम ऑब्जैक्शन के कार्य को पूरा करते हुए नक्शे को सर्वे ऑफ इंडिया को भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि आगामी कार्रवाई में तेजी लाई जा सके। ग्राम सभाओं के दौरान जो दावे व आपत्तियां प्राप्त हुई हैं और जिन नक्शों को तैयार किया गया है उन्हें भी भिजवाएं। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत मिशन मोड के तहत कार्यों में तेजी लाएं ताकि निर्धारित मापदंडों की पालना करते हुए सम्बन्धित को इस योजना को लाभ दिलवाया जा सके।
वीसी को देखने और सुनने के उपरांत उपायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि वे बेहतर समन्वय के साथ इस विषय से जुड़े कार्यो में तेजी लाएं। उन्होंने बीडीपीओ को निर्देश दिए कि स्वामित्व योजना के तहत उनके विभाग द्वारा जो कार्य किया जाना है उसमें वे तेजी लाएं तथा समयबद्ध तरीके से सभी कार्यों को करवाना सुनिश्चित करें ताकि इस योजना का लाभ योग्य लाभार्थियों को मिल सके। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना एक अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। स्वामित्व योजना के तहत सभी प्रोपर्टी की आईडी होना अनिवार्य है, इसलिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को इस कार्य में विशेष रूचि लेते हुए इसे करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में दावे व आपत्तियों का निपटान हो चुका है वहां पर निर्धारित मापदंडों के तहत रजिस्ट्रीयों के कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी उनके विभाग से जुड़े रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ जो अन्य कार्य हैं उनमें भी तेजी से करने बारे निर्देश दिये। उपायुक्त ने लोगों से भी अपील की कि स्वामित्व योजना के दृष्टिगत लाल डोरे के अंदर जो भी प्रोपर्टी है उससे सम्बन्धित व्यक्ति इसका रजिस्ट्रेशन करवाए और प्रशासन का सहयोग करे। उपायुक्त ने यह भी बताया कि राजस्व विभाग से सम्बन्धित मसावी (पुराना रिकार्ड) को स्कैनिंग करने का कार्य किया गया है जिसमें अम्बाला जिला ने अच्छा कार्य किया है जिसके लिए सम्बन्धित विभाग के अधिकारी बधाई के पात्र हैं। सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा इस विषय को लेकर लगभग 1375 मसावी को स्कैनिंग कर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *