• Thu. Oct 21st, 2021

स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए:-उपायुक्त विक्रम सिंह

Byadmin

Jun 14, 2021

अम्बाला 14 जून:- उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्त देकर हम घटना में घायल व जरूरतमंद मरीज व्यक्तियों के अमूल्य जीवन को बचा सकते हैं। रक्त की पूर्ति बिना किसी अतिरिक्त खुराक के जल्द ही हो जाती है। यह बात उन्होंने वल्र्ड ब्लड डोनर डे के अवसर पर पंचायत भवन अम्बाला शहर में आयोजित रक्तदान शिविर में बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में कही। उन्होंने इस मौके पर स्वंय रक्तदान देकर लोगों को रक्तदान के लिये प्रेरित किया। इस अवसर पर एसडीएम सचिन गुप्ता ने भी रक्तदान किया। उपायुक्त ने इस अवसर पर रक्तदाताओं को बैज लगाकर व प्रशंसा पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन भी किया।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने इस मौके पर कहा कि हमें रक्त दान करने से परहेज नही करना चाहिए। स्वस्थ व्यक्ति को रक्त दान अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड बैंक में आपूर्ति रहती है और समय पडऩे पर इस रक्त के माध्यम से मरीजों के साथ-साथ अन्य जरूरतमंद व्यक्तियों को जीवन बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वंय 4-5 बार रक्तदान किया है और भविष्य में भी वह इस कार्य को जारी रखेंगे। इस मौके पर पत्रकारों द्वारा पूछे गये प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में टीकाकरण बेहद जरूरी है। यह एक मजबूत सुरक्षा कवच है। बीते कल करीब 10 हजार लोगों ने वैक्सीने लगवाने का काम किया है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे टीका अवश्य लगवाएं और दूसरों को भी टीकाकरण के लिये प्रेरित करें। एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी हमें सावधानियां बरतनी है, चाहे मास्क पहनना हो, सोशाल डिस्टेंसिंग व हाथों को बार-बार साफ करना जरूरी है। इसकी नियमित रूप से पालना करनी है।
उपायुक्त ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह भी कहा कि महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा के तहत कुछ और रियायतें देने का काम किया गया है लेकिन अभी कोरोना कम हुआ है, गया नही है। इसलिये हमें अभी भी सचेत रहना है। कोविड प्रोटोकोल नियमों की शत-प्रतिशत पालना करनी है। यह हमारी बेहतरी के लिये है और स्वास्थ्य के लिये भी बेहतर है। उन्होंने एक बार फिर मीडिया के माध्यम से लोगों से अपील की कि वे नियमों की पालना करते हुए कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में अपनी भूमिका निभाएं। हम सबके सांझे प्रयासों से कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है।
इस मौके पर जिला रैड क्रास सोसायटी द्वारा लगाए गये शिविर की भी सराहना की और कहा कि सामाजिक संस्थाएं भी रक्तदान जैसे सामाजिक कार्यों में आगे आकर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने शिविर में प्रथम बार रक्तदान करने वाली सरोज सैनी, हिमांशू, सतनाम नागपाल, सर्वेश शर्मा व अन्य को रक्तदान करने के लिये प्रोत्साहित भी किया। इस मौके पर रैड क्रास सोसायटी सचिव विजया लक्ष्मी ने उपायुक्त को बताया कि वल्र्ड ब्लड डोनर डे के अवसर पर सरहिन्द क्लब अम्बाला छावनी व अग्रवाल धर्मशाला में भी रक्तदान शिविरों का आयोजन करके रक्त एकत्रित किया गया।
इस अवसर पर एसडीएम सचिन गुप्ता, नगराधीश आंचल भास्कर, जिला रैड क्रास सोसायटी सचिव विजया लक्ष्मी, जिला बाल कल्याण परिषद अधिकारी शिवानी सूद, सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

31 thoughts on “स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए:-उपायुक्त विक्रम सिंह”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *