• Tue. Jan 18th, 2022

स्वच्छता विषय पर सनातन धर्म कालेज अम्बाला छावनी को मिला प्रथम स्थान–डी.सी. ने किया प्रोत्साहित।

Byadmin

Aug 9, 2021

अम्बाला, 9 अगस्त:- मानव संसाधन मंत्रालय के तहत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद द्वारा स्वच्छता विषय पर जिले के शिक्षण संस्थानों में पहला स्थान हासिल करने वाले छावनी के सनातम धर्म कालेज को प्रंशसा पत्र(पुरस्कार देकर) उनको सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उपायुक्त विक्रम सिंह ने अपने कार्यालय में एसडी कालेज अम्बाला छावनी के प्रिंसीपल डा0 राजेन्द्र सिंह व अन्य पदाधिकारियों को प्रदान किया। यह कार्यक्रम आज आन लाईन प्रक्रिया के माध्मय से किया गया तथा जिले के शिक्षण संस्थानों के सभी प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लिया। वीसी के माध्यम से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद से मनोज कुमार ने उपायुक्त का कार्र्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद किया।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के पदाधिकारी मनोज कुमार ने आनलाईन प्रक्रिया के माध्यम से उपायुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि इस स्कीम के तहत स्वच्छता रैंकिंगमें पांच विषय पर शिक्षण संस्थानों को टारगेट दिया जाता है तथा इसके दृष्टिगत हर जिले में एक शिक्षण संस्थान को वन ग्रीन वन चैपियनशिप के पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाता है। देश के 400 जिलों में इस कार्य को किया गया है तथा इसके तहत अंबाला जिले में शिक्षण संस्थानों में सनातम धर्म कालेज(एसडी कालेज) ने पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता विषय के तहत सफाई व्यवस्था (सूखा व गीला कूड़ा), पौधारपण, जल संरक्षण, वेस्टेज, एनर्जी कंजरवेशन शामिल हैं। जिसके तहत इन शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग को जंाचा जाता है।
उपायुक्त ने इस मौके पर सनातन धर्म कालेज अम्बाला छावनी के प्राचार्य डा0 राजेन्द्र सिंह को पहला स्थान हासिल करने के लिये बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिन शिक्षण संस्थानो ने इसमें भाग लिया था, वे निराश न हो बल्कि और मेहनत करके आगे बढ़ें ताकि अगली बार वह भी अच्छा स्थान हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वच्छ भारत का जो सपना है, उसके दृष्टिगत हमें आगे बढऩा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता विषय को लेकर हमें युवाओं को भी जागरूक करना है ताकि वे इस कार्य को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकें और समाज में भी लोगों को स्वच्छता के लिये पे्रेरित कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *