• Tue. Jan 18th, 2022

स्टेम बाईक के माध्यम से प्रारंभ हुआ विज्ञान का संचार

Byadmin

Aug 9, 2021

अम्बाला :-9 अगस्त

इण्डियन रिसोर्स एण्ड डैव्लोपमेन्ट एसोसिएशन, (इरादा) के तत्वावधान में विज्ञान लोकप्रियकरण के लिए चलाई जा रही  स्टैम बाईक परियोजना का आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मेन ब्रांच, अंबाला कैंट  से खंड शिक्षा अधिकारी श्रीमती  रेनू अग्रवाल  द्वारा  ब्लॉक कोऑर्डिनेटर डॉ ऋतु शर्मा, विद्यालय के मुख्याध्यापक श्रीमान ओम प्रकाश व परियोजना के समन्वयक राजपाल पांचाल की मौजूदगी में किया गया।
जहां विभिन्न संदर्भ व्यक्तियों द्वारा विज्ञान, गणित प्रौद्योगिकी से संबंधित गतिविधियां बच्चों के समक्ष प्रस्तुत की गई, लखनऊ से पहुंचे स्त्रोत व्यक्ति कृष्ण कुमार रॉय नहीं लोक कला कठपुतली के माध्यम से बच्चों को विज्ञान की बारीकियां समझाई व कठपुतली के द्वारा बच्चों का खूब मनोरंजन किया गया, उन्होंने बताया कि कठपुतली एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा जटिल बात को आसानी से समझाया जा सकता है।
दीपक  मुदगिल द्वारा बच्चों को एलइडी बल्ब बनाना सिखाया वह उस में प्रयोग होने वाली तकनीक व प्रौद्योगिकी को बच्चों के साथ साझा किया, बच्चों ने स्वयं भी बल्ब बना कर देखें ।
 कार्यक्रम संयोजक राजपाल पांचाल ने बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी मन्त्रालय, भारत सरकार के सौजन्य से बच्चों में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, तकनीकी व गणित विषय पर समझ विकसित करने के उद्देश्य से यह परियोजना चलाई जा रही है यह परियोजना पिछले वर्ष कुरुक्षेत्र यमुनानगर व करनाल जिले में आयोजित की गई थी। उन्होने  बताया की इण्डियन रिसोर्स एण्ड डैव्लोपमेन्ट एसोसिएशन (इरादा) एक सामाजिक संस्था है जो बच्चों के मध्य वैज्ञानिक चेतना को बढ़ाने के लिए कार्य करती है और इस कार्य के लिए पिछले वर्ष भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय सम्मान से भी नवाजा गया है।
संदर्भ व्यक्ति योगेश भट्ट द्वारा बच्चों को खाद्य पदार्थों की आसान व सरल तरीके से जांच करने से दिखाई उन्होंने दूध, नमक, पानी, दालें, तेल आदि की जांच करके दिखाएं जिसे देख बच्चे आश्चर्यचकित हुए की इतनी आसानी से भी बिना किसी रसायन के खाद्य पदार्थों की जांच की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *