• Wed. Jun 29th, 2022

स्किल इंडिया की दिशा में शिक्षा विभाग का बड़ा कदम

Byadmin

May 27, 2022


अंबाला के 32 विद्यालयों के 1210 छात्रों में समग्र शिक्षा के एनएसक्यूएफ घटक के अंतर्गत वितरित की गई टूल किटस
अम्बाला, 27 मई:- केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना स्किल इंडिया की दिशा में शिक्षा विभाग, हरियाणा द्वारा सराहनीय प्रयास किया गया है। सरकारी स्कूलों के छात्र पढ़ाई के साथ-साथ व्यवसायिक शिक्षा में भी पारंगत हो सकेंगे। आज हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद के निर्देशानुसार,  अंबाला जिले मैं समग्र शिक्षा के एनएसक्यूएफ घटक के अंतर्गत जिला परियोजना समन्वयक श्रीमती मीना राठी के कुशल मार्गदर्शन में एवं सहायक जिला परियोजना समन्वयक श्रीमती पूजा शर्मा की देखरेख में अंबाला जिला के 32 स्कूलों में विद्यालयों में 1210 टूल किट वितरित की गई। मुख्यालय के निर्देशानुसार पूरे हरियाणा राज्य में 27 मई को विद्यालय एवं जिला स्तर पर वोकेशनल छात्रों के लिए टूल किट वितरण समारोह के लिए चुना गया है। जिला अंबाला में आज सभी संबंधित 32 विद्यालयों में  टूल किट का वितरण किया गया। विभाग की ओर से जो किटस छात्रों को दी गई उसमें वोकेशनल शिक्षा के हेल्थ केयर, ऑटोमोबाइल, ब्यूटी एंड वैलनेस एग्रीकल्चर एवं परिधान निर्माण फैशन डिजाइनिंग  शामिल है। आज राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पुलिस लाइन में जिला स्तरीय टूल किट वितरण समारोह का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अतिरिक्त जिला उपायुक्त सचिन गुप्ता उपस्थित रहे। डीपीसी मीना राठी के कुशल मार्गदर्शन में एपीसी पूजा शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी अंबाला रामचंद्र, रविंद्र शर्मा, सुखविंदर सिंह (प्रिंसिपल), राजेंद्र सिंह ईएसएचएम, जमशेद खान समन्वयक, रजनी शर्मा तकनीकी समन्वयक, ओंकार सिंह, कामेश एवं वोकेशनल अध्यापक रितु, सुनील एवं मनप्रीत के परस्पर सहयोग से कार्यक्रम सफल साबित हुआ। मंच का सफल संचालन ज्योति, प्राध्यापक द्वारा किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त महोदय एवं संयुक्त टीम के द्वारा छात्राओं को टूल किट वितरित की गई। मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन मे कहा कि इस टूल किट का प्रयोग करते हुए दक्षता हासिल करके छात्राएं अपना भविष्य उज्जवल बना सकती है। मीना राठी ने बताया कि व्यवसायिक शिक्षा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का महत्वपूर्ण अंग है। अब पढ़ाई के साथ-साथ स्वरोजगार की दिशा में भी यह प्रभावी कदम साबित होगा।
गौरतलब है कि समग्र शिक्षा के एनएसक्यूएफ घटक के अंतर्गत 5 स्किलस संबंधी लगभग 50000 टूल किटस समस्त हरियाणा राज्य के विभिन्न विद्यालयों में वितरित की गई है। इस पूरे कार्यक्रम को लेकर समग्र शिक्षा हरियाणा की तरफ से जिला एवं ब्लॉक लेवल के अधिकारियों को मुख्य एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर आमंत्रित करने के निर्देश भी प्राप्त हुए। इस योजना के अंतर्गत 10वीं एवं 12वीं कक्षा के छात्र लाभान्वित हो सकेंगे। इसका लक्ष्य न केवल छात्रों के प्रैक्टिकल ज्ञान में वृद्धि है  बल्कि पढ़ाई पास करने के बाद टूल किट की सहायता से आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे। इस पूरी योजना का मुख्य लक्ष्य है पढ़ाई के साथ-साथ कमाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.