• Tue. Jan 18th, 2022

सुशासन दिवस के मौके पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में मंडलायुक्त रेणू एस फूलिया ने चार गांवों के 20 लोगों को वितरित किए स्वामित्व कार्ड (प्रोपर्टी आईडी

Byadmin

Dec 25, 2021

सुशासन दिवस के मौके पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में मंडलायुक्त रेणू एस फूलिया ने चार गांवों के 20 लोगों को वितरित किए स्वामित्व कार्ड (प्रोपर्टी आईडी)।
-स्वामित्व योजना मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजनाओं में शामिल:-मंडलायुक्त रेणू एस फूलिया।
अम्बाला, 25 दिसम्बर:- 
महान स्वतंत्रता सैनानी पंडित मदन मोहन मालवीय एवं पूर्व प्रधानमंत्री भारत रतन अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर अम्बाला शहर एनआईसी कार्यालय में आयोजित जिला स्तरीय सुशासन दिवस के अवसर पर मंडलायुक्त रेणू एस फूलिया ने चार गांवों के 20 लोगों को स्वामित्व कार्ड (प्रोपर्टी आईडी) वितरित करने का काम किया। यहां पहुंचने पर उपायुक्त विक्रम सिंह ने मुख्य अतिथि मंडलायुक्त रेणू एस फूलिया को पुष्प गुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया। यहां बता दें कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन पंचकूला में आयोजित किया गया जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सुशासन दिवस के अवसर पर सरकार द्वारा सुशासन के दृष्टिगत किए जा रहे कार्याे बारे जानकारी दी। उन्होंने इस मौके पर सुशासन संकल्प पत्रिका, सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा वार्षिक कलैण्डर व हरियाणा कौशल रोजगार निगम पोर्टल का लोकापर्ण भी किया। इस मौके पर उन्होंने कोरोना काल में बेहतरीन कार्य करने के लिए अम्बाला जिले को स्टेट अवार्ड मिलने पर एसडीएम अम्बाला शहर व सिविल सर्जन को तथा स्वच्छता सर्वेक्षण में जिला स्तरीय अवार्ड मिलने पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता व टीम में शामिल सदस्यों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित करने का काम किया।
मंडलायुक्त रेणू एस फूलिया ने इस मौके पर स्वामित्व कार्ड प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रतन अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को हर वर्ष सुशासन दिवस के रूप में मनाने का काम किया जा रहा है और आज इसी कड़ी में स्वामित्व योजना के तहत 20 लोगों को प्रोपर्टी आईडी कार्ड वितरित किए गये हैं। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना मुख्यमंत्री की विशेष योजनाओं में शामिल है। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना से सम्बन्धित व्यक्ति को जो प्रोपर्टी आईडी कार्ड मिलता है वह एक अहम दस्तावेज होता है। इस दस्तावेज के माध्यम से सम्बन्धित व्यक्ति को उस जगह का मालिकाना हक मिल जाता है। उन्होने कहा कि इस योजना के क्रियान्वित होने के बाद जमीनी मामलों संबधी जो झगड़े होते थे वे भी खत्म हो गये हैं। लाल डोरे के अंदर जो भी भूमि आ रही थी उस पर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए सम्बन्धित लोगों को इसका लाभ दिलवाने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रोपर्टी आईडी कार्ड मिलने से सम्बन्धित व्यक्ति इससे बैंको से ऋण भी ले सकता है। इसके आधार पर व्यक्ति अपनी भूमि की खरीद फरोख्त कर सकता है।
मंडलायुक्त ने इस मौके पर अम्बाला जिले को कोरोना काल में वैक्सीनेशन करवाने में व इससे जुडे अन्य कार्यो में स्टेट अवार्ड मिलने व जिला स्तर पर स्वच्छता सर्वेक्षण में अवार्ड मिलने पर उपायुक्त विक्रम सिंह व जिला प्रशासन की पूरी टीम को बधाई दी।
यहां पहुंचने पर उपायुक्त विक्रम सिंह ने मंडलायुक्त का स्वागत करते हुए बताया कि महान स्वतंत्रता सैनानी पंडित मदन मोहन मालवीय एवं पूर्व प्रधानमंत्री भारत रतन अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर आज पूरे देश में सुशासन दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसी कडी में आज जिला स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से 20 लोगों को प्रोपर्टी आईडी कार्ड वितरित किए गये हैं। उन्होंने कहा कि स्वामित्व स्कीम के आने से पहले गांव की आबादी का कोई रिकार्ड उपलब्ध नहीं था। नागरिक के पास आबादी में अपने कब्जे वाली भूमि का ऐसा कोई दस्तावेज नहीं था जिससे कि वह सिद्ध कर सके कि जिस भूमि के टुकडे पर काबिज है उसका मालिकाना हक उसी का है। इस स्कीम के आने के बाद अब गांव की आबादी में रहने वाले हर व्यक्ति को उसका प्रापर्टी कार्ड मिल जायेगा। स्वामित्व योजना मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजनाओं में शामिल है। इस योजना के तहत सम्बन्धित व्यक्ति को जहां उसका मालिकाना हक मिल सका है वहीं वह इस प्रोपर्टी के माध्यम से शिक्षा के लिए या अन्य कार्य के लिए बैंक से ऋण भी ले सकता है। उन्होने यह भी बताया कि अम्बाला जिले में 141 गांवों में लगभग 16500 प्रोपर्टी आईडी कार्ड सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा जनरेट कर दिए गये हैं। समय-समय पर सम्बन्धित व्यक्तियों को प्रोपर्टी आईडी कार्ड वितरित करने का काम किया जा रहा है।
बॉक्स:- जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिन व्यक्तियों को स्वामित्व कार्ड (प्रोपर्टी आईडी) मिला है उनमें मि_ांपुर से राजकुमार, नवजोत बक्सी, पुष्पराज, नेत्र प्रकाश, चमन लाल, रोशन लाल, हल्दरी से राजबीर सिंह, नीरज सिह, रामकरण, कमलेश, राजेश कुमार, गांव कांसापुर से जीतराम, विश्वनाथ, राकेश कुमार, विनोद कुमार, चंचल व सज्जनमाजरी से गुरदेवी, सन्नी कुमार तथा पे्रेमपाल शामिल हैं।
बॉक्स:- जिला स्तरीय कार्यक्रम में स्वामित्व कार्ड प्राप्त करने वाले लाभार्थियों से बातचीत की गई तो उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें आज इस योजना के तहत जो लाभ मिला है उसके लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने जिला प्रशासन का भी विशेष तौर पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रोपर्टी आईडी कार्ड से उन्हें अपनी जमीन का मालिकाना हक मिला है और इसके माध्यम से वह शिक्षा के लिए व अन्य व्यवसाय करने के लिए बैंक से ऋण भी ले सकते हैं।
इस मौके पर नगराधीश आंचल भास्कर, डीआरओ राजबीर धीमान, डीआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार, बीडीपीओ डा0 दलजीत सिंह, बीडीपीओ राजन सिंगला, बीडीपीओ सुमन कादियान, बीडीपीओ किन्नी गुप्ता, जिला कल्याण अधिकारी शिशपाल महला, डीआईओ विनय गुलाटी, नायब तहसीलदार अंशुल, नायब तहसीलदार अमित सिंह, कार्यकारी अभियंता रणबीर त्यागी के साथ-साथ अन्य प्रशासनिक अधिकारीगण मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *