• Sun. Nov 28th, 2021

सुभाष पार्क में नेता जी का इतिहास प्रदर्शित करने के लिए टीम ने किया मुआयना

Byadmin

Nov 6, 2021

सुभाष पार्क में नेता जी का इतिहास प्रदर्शित करने के लिए टीम ने किया मुआयना
– गृह मंत्री अनिल विज के निर्देशों पर मुंबई से आई टीम ने मुआयना किया सुभाष पार्क का

 अम्बाला, 06 नवम्बर।
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नेता जी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित इतिहास को छावनी के सुभाष पार्क में बेहतर व रोचक तरीके से प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने इस संबंध में शनिवार को मुंबई से आई टीम को पार्क का निरीक्षण करने को कहा ताकि इतिहास को बेहतर तरीके से यहां प्रदर्शित किया जा सके।
शनिवार दोपहर एडीसी व नगर परिषद सदर के प्रशासक सचिन गुप्ता के नेतृत्व में टीम ने पार्क का निरीक्षण किया। टीम में फिल्म कलाकार व लेखक अतुल तिवारी, डिजाइनर हिमांशु एवं अन्य मौजूद रहे। इससे पहले टीम ने गृह मंत्री विज से उनके आवास पर मुलाकात की थी। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पार्क में बखूबी तरीके से नेताजी से जुड़े इतिहास को प्रदर्शित किया जाना चाहिए जिससे यहां आने वाले लोगों को नेता जी के जीवन से संबंधित जानकारियां मिल सकें। उन्होंने कहा कि इतिहास को रोचक व आकर्षक तरीके से प्रदर्शित किया जाए। बता दें कि कलाकार व लेखक अतुल तिवारी ने नेता जी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित फिल्म का लेखन भी किया है। गृह मंत्री से मुलाकात के बाद एडीसी सचिन गुप्ता के साथ टीम ने सुभाष पार्क का पूरा मुआयना किया। इस दौरान बारिकी से हर क्षेत्र का निरीक्षण किया गया ताकि इतिहास को यहां पर बेहतर तरीके से प्रदर्शित किया जा सके। इस अवसर पर पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन रितेश अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि करीब 29 करोड़ रुपए की लागत से सुभाष पार्क का निर्माण कार्य इसी वर्ष पूरा कर इसे जनता के समर्पित किया जा चुका है। पार्क के 4 एकड़ क्षेत्र में झील हैं जहां कुछ दिन पहले ही मछलियों को छोड़ा गया है, इसके अलावा जल्द ही यहां पर बोटिंग का भी प्रावधान होगा। पार्क में दो बड़े कैफेटेरिया भी है जिन्हें जल्द प्राइवेट पार्टी को सौंपा जाएगा ताकि पार्क में ही लोगों को खाने-पीने की सुविधा उपलब्ध हो सके। बता दें कि पार्क को अब प्राइवेट टूर एजिसयों ने अपनी लिस्ट में भी शामिल कर लिया है और पिछली दिनों ही पंचकूला से लोग पार्क को देखने के लिए अम्बाला आए थे।

 नेता जी को समर्पित पार्क खूबसूरत व शानदार : अतुल तिवारी
कलाकार व लेखक अतुल तिवारी ने बताया कि नेता जी से जुड़े इतिहास को पार्क में अलग-अलग तरीकों से प्रदर्शित किया जा सकता है जिससे यहां पर आने वाले लोगों व बच्चों को नेता जी का जीवन परिचय हो पाएगा। उन्होंने कहा गृह मंत्री अनिल विज की बदौलत छावनी में नेता जी सुभाष चंद्र बोस पार्क का अविश्वसनीय तरीके से विकास हुआ है। उन्हें कल्पना भी नहीं थी कि अम्बाला छावनी में नेता जी की याद में बना पार्क  इतना खूबसूरत होगा। उन्होंने बताया कि नेता जी को समर्पित इतना खूबसूरत व शानदार पार्क आज तक उन्होंने नहीं देखा। उन्होंने कहा कि यहां पर इतिहास को प्रदर्शित करने के लिए जल्द ही रूपरेखा को तैयार किया जाएगा।

2 thoughts on “सुभाष पार्क में नेता जी का इतिहास प्रदर्शित करने के लिए टीम ने किया मुआयना”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed