• Thu. Oct 21st, 2021

सरकार के पास पर्याप्त संख्या उपलब्ध हैं दवाएं और अन्य सामान:-गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।

Byadmin

May 7, 2021

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये जज्बे और जुनून के साथ काम करने की जरूरत–सार्थक सोच भी कोरोना के संक्रमण को रोकने में होती है मददगार–सरकार के पास पर्याप्त संख्या उपलब्ध हैं दवाएं और अन्य सामान:-गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।
अम्बाला, 7 मई:-
 गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ प्राइवेट कोविड अस्पतालों को निर्देश दिये गये हैं कि वे कोरोना मरीजों को हर हाल में दाखिल करें ताकि सम्बन्धित का सुचारू रूप से इलाज हो सके। फैलते संक्रमण को रोकने के लिये जज्बे और जुनून के साथ काम करने की जरूरत है। हम सबके सांझे प्रयास आने वाले समय में कोरोना को हराने में मददगार साबित होंगे। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये समय-समय पर जारी निर्देशों की पालना बहुत ही जरूरी है। ऐसा करके ही हम इसके संक्रमण को रोकने में सफल हो पाएंगे। विज अपने निवास स्थान पर संदर्भित विषय को लेकर बात कर रहे थे।
विज ने कहा कि ऑक्सीजन के मामले को लेकर प्रदेश में कोई कमी न रहे, सरकार द्वारा युद्घ स्तर पर काम जारी है। प्रदेश में 6 ऑक्सीजन प्लांटो के स्थापित होने के चलते अम्बाला, करनाल और सोनीपत में लगाये गये ऑक्सीजन प्लांटो से उत्पादन शुरू हो गया है। पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन के लिये विदेशों से भी सम्पर्क किया गया है ताकि समय पर मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध हो सके। बदलते परिवेश में देखा जाए तो प्रदेश में ऑक्सीजन के साथ-साथ अन्य जरूरी किटों की कमी नही है। विज ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश सरकार को 60 ऑक्सीजन प्लांट दिये गये हैं, जोकि प्रदेश के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में लगाए जायेंगे। ऐसे अस्पताल जिनकी क्षमता 30, 50, 100 और 200 बिस्तरों की है, वहां पर यह ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होंगे।
अनिल विज ने आगे कहा कि नियमों में बदलाव करके सभी प्राइवेट अस्पताल अपनी-अपनी जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट लगाने के लिये कहा गया है। यह कार्य अति शीघ्रता से किया जाना चाहिए। कुछ अस्पताल बड़े है, वे अपने निर्धारित समय के अनुसार तेजी से प्लांट लगाने का काम करेंगे ताकि किसी भी क्षेत्र में लोगों को ऑक्सीजन की कमी का सामना न करना पड़े। यदि कोई प्राइवेट अस्पताल ऑक्सीजन प्लांट नही लगायेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश के सभी उपायुक्तों के साथ मीटिंग करके उन्हें निर्देश दिये गये हैं कि सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या जरूरत के अनुसार बढ़ाई जाये। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिये मास्क, सामाजिक दूरी व सैनिटाजेशन का पूरा ध्यान रखा जाये। सरकार द्वारा जारी निर्देशों की हर हाल में अनुपालना होनी चाहिए। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *