• Tue. Aug 16th, 2022

सड़क दुर्घटनाओं से बचाव हेतू आम नागरिकों को जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा विशेष अभियान

Byadmin

Jan 12, 2021

अम्बाला पुलिस द्वारा 05 दिसम्बर 2020 से सड़क दुर्घटनाओं से बचाव हेतू आम नागरिकों को जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा विशेष अभियान
अम्बाला 12 जनवरी 2021ः पुलिस अधीक्षक, अम्बाला श्री हामिद अख्त्तर के निर्देशानुसार उप-पुलिस अधीक्षक अम्बाला श्री मदन लाल के नेतृत्व में सड़क दुर्घटनाओं से बचाव हेतू आम नागरिकों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिससे अमूल्य जीवन को सड़क दुर्घटनाओं से बचाया जा सके। उप-पुलिस अधीक्षक अम्बाला श्री मदन लाल ने आगे जानकारी देते हुए बतलाया कि माननीय पुलिस महानिदेशक, हरियाणा श्री मनोज यादव के आदेशों की पालना करते हुए हरियाणा पुलिस द्वारा 05 दिसम्बर 2020 से 05 जनवरी 2021 तक सड़क दुर्घटनाओं से बचाव हेतू आम नागरिकों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान अम्बाला पुलिस द्वारा लगभग 700 वाहनों पर रिफलैक्टर टेप लगाई गई ताकि वाहन धुन्ध (कोहरे) के मौसम व रात के समय दूर से दिखाई दे सके और सड़क हादसों से अमूल्य जीवन को बचाया जा सके। इसके साथ-साथ लगभग 2 हजार लोगों को यातायात के नियमों की पालना करने बारे जागरूक भी किया गया।
उन्होंने कहा कि नागरिक वाहन चलाते समय लापरवाही न करंे और निर्धारित गति से ही वाहन चलाऐं, कोहरे के मौसम में डिप्पर का प्रयोग करें, वाहन सही स्थान पर पार्किंग करें और पार्किंग लाईट जगाऐं, ट्रैक्टर-ट्राली व बैलगाड़ी चालक आगे व पीछे लाल रंग के स्टीकर लगवाऐं जिससे कोहरे के मौसम व रात के अन्धेरे में दूर से नजर आ सके। किसी भी मोड़ पर वाहन को दाऐं व बाऐं मोड़ते समय इन्डीकेटर का प्रयोग करे, वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग न करें, सीट बैल्ट अवश्य लगाऐं, अपने वाहन के दस्तावेज पूरे रखें, लाल बत्ती की अवहेलना न करें। दो पहिया वाहन चालक हैलमेट का प्रयोग करें क्योंकि सड़क दुर्घटना के बाद अनुसंधान के दौरान पाया गया कि दो पहिया वाहन चालक की मृत्यु अधिकतर सिर की चोट के कारण होती है। यदि कोई भी वाहन चालक यातायात के नियमों की पालना नहीं करेगा तो उसके विरूद्ध मोटरवाहन अधिनियम के अन्र्तगत नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने आम नागरिकों से अपील है कि वह यातायात के नियमों की पालना करंे, अपने व दूसरों के अमूल्य जीवन को बचाने में पुलिस की मदद करें क्योंकि पुलिस आपकी सेवा, सुरक्षा और सहयोग के लिए सदैव तत्पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.