• Thu. Jan 27th, 2022

शिकायत और समस्या के समाधान के लिये स्थानीय सिविल अस्पताल में मैडिकल बोर्ड किया गया है गठित।

Byadmin

Aug 20, 2021


अम्बाला, 20 अगस्त:-
 जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के तहत जिन आवेदकों के पास अपनी आयु का कोई प्रमाण पत्र नहीं है या उनके दस्तावेजों में आयु गलत दर्ज की गई हैं या जिला समाज कल्याण अधिकारी को प्रार्थी की आयु दस्तावेजों में अधिक दर्ज की हुई प्रतीत होती हैं तथा विमुक्त घुमंन्त समाज के प्रार्थियों की आयु का आंकलन करने हेतू जिला स्तर पर सिविल अस्पताल में दो चिकित्सा अधिकारियों का एक मेडिकल बोर्ड गठित किया हुआ हैं। उन्होनें बताया कि कोरोना महामारी के कारण मार्च-2020 से यह कैम्प बन्द कर दिए गए थे, लेकिन अब निर्णय लिया गया है कि सितम्बर 2021 से इन कैम्पों का दोबारा से आयोजन किया जाए।
उन्होनें बताया कि इन कैम्पों के तहत अम्बाला वन-1, अम्बाला-2 व नगर निगम के क्षेत्र के तहत नागरिक अस्पताल अम्बाला शहर में हर माह के पहले वीरवार को कैम्प का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार साहा, बराड़ा, नगर पालिका बराड़ा व नगर परिषद् अम्बाला सदर के तहत हर माह के दूसरे वीरवार को नागरिक अस्पताल अम्बाला शहर में तथा शहजादपुर, नारायणगढ़ व नारायणगढ़ नगर पालिका के तहत हर माह के तीसरे वीरवार को नागरिक अस्पताल अम्बाला शहर में कै म्पों का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने जानकारी के क्रम में यह भी बताया कि कैम्पों में मेडिकल बोर्ड से आयु का आंकलन करवाने हेतू आवेदक निश्चित दिन को सभी दस्तावेज जिसमें परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, दो फोटो व एक हल्फीया बयान जिसमें लिखा हो कि उसके पास अपनी जन्म तिथि से सम्बंधित कोई भी प्रमाण नहीं हैं लेकिन आयु 60 वर्ष या इससे अधिक हैं तथा वह पांच वर्ष या इससे अधिक समय से दर्शाए गए पते पर रह रहा हैं तथा हरियाणा का स्थानी निवासी हैं सहित एक प्रार्थना पत्र लेकर जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में स्वयं उपस्थित होगा। यदि उसके दस्तावेज सही पाए जाएगें , उसके उपरान्त ही जिला समाज कल्याण अधिकारी अम्बाला आवेदक को आयु हेतू मेडिकल बोर्ड के पास भिजवाएंगा। उन्होनें यह भी बताया कि यदि उक्त निश्चित दिन को कोई राजपत्रित अवकाश होगा तो कैम्प का आयोजन उससे आगामी कार्यदिवस पर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *