• Thu. Oct 21st, 2021

वैकल्पिक फसलों के विविधिकरण पर मेरा पानी-मेरी विरासत नामक योजना की महत्वपूर्ण शुरूआत।

Byadmin

Jun 7, 2021


अम्बाला, 7 जून:- 
हरियाणा सरकार द्वारा धान की फसल को वैकल्पिक फसलों जैसे कपास, मक्का, अरहर, मुंग, मोठ, उड़द, सोयाबीन, ग्वार, तिल, मुंगफली, फल व सब्जियां, खरीफ प्याज व खरीफ चारा द्वारा विविधिकरण करने के लिए मेरा पानी मेरी विरासत नामक एक योजना शुभांरभ किया है। यह जानकारी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डा0 गिरीश नागपाल ने देते हुए बताया कि किसान अपने पिछले साल बोये गए धान के क्षेत्र को उपरलिखित वैकल्पिक फसलों में बदल सकता है। फसल विविधिकरण करने वाले किसानों को 7000/- रूपये प्रति एकड़ की दर से वित्तिय सहायता प्रदान की जाएगी। स्कीम के तहत किसान द्वारा पिछले साल बोई गई धान के खेत को खरीफ  2021 में खाली रखने पर भी वित्तिय सहायता प्रदान की जाएगी।
उन्होंने बताया कि खरीफ  2020 में मेरा पानी मेरी विरासत स्कीम के तहत धान के स्थान पर अन्य वैकल्पिक फसलें बोने वाले किसान यदि इस साल भी धान के स्थान पर वैकल्पिक फसल लेता है तो किसान उक्त वित्तिय सहायता का हकदार होगा। उक्त योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को मेरा पानी मेरी विरासत पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। उक्त योजना के तहत धान के स्थान पर वैकल्पिक फसलें बोने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा होने पर किसानों के हिस्से की राशि का वहन भी सरकार द्वारा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि उपरलिखित वैकल्पिक फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है तो उक्त फसलों की खरीद हरियाणा सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी।
अत: किसान भाईयों से अनुरोध किया जाता है कि भूमिगत जल के संरक्षण हेतू धान के स्थान पर अन्य वैकल्पिक फसलें बोने के लिए मेरा पानी मेरी विरासत पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाएं व अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी कृषि कार्यालय से संपर्क करें।

One thought on “वैकल्पिक फसलों के विविधिकरण पर मेरा पानी-मेरी विरासत नामक योजना की महत्वपूर्ण शुरूआत।”
  1. discounts prices review The New York Times recently detailed the prevalence of misleading retail reference prices — a term I use
    to include list price, original price, manufacturers’ suggested retail
    price, etc. As reporter David Streitfeld noted, a check at various sellers for
    a Le Creuset skillet found reference prices ranging between $250 and $285 — but most retailers (including
    Le Creuset’s own site) actually sell the skillet for $200.

    It’s an example of why reference prices have little true informational value to consumers.

    discounts prices review 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *