• Sat. Oct 23rd, 2021

वीसी के माध्यम से कोविड-19 के दृष्टिगत किए जा रहें कार्यो के बारे में जानकारी लेते हुए इस विषय पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Byadmin

May 6, 2021

अम्बाला, 6 मई :-
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से कोविड-19 के दृष्टिगत किए जा रहें कार्यो के बारे में जानकारी लेते हुए इस विषय पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
वीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निगरानी समिति, आवश्यक वस्तुओं एवं एम्बूलेंसों के फेयर रेट निर्धारित करने, आक्सीजन की सप्लाई, वैक्सिनेशन, पोजिविटी रेट, टेस्टिंग के साथ-साथ अन्य बिन्दुओं बारे विस्तार से जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि आक्सीजन विषय को लेकर निरन्तर मोनिटरिंग करते हुए इस कार्य में तेजी लाने का काम किया जा रहा हैं। उन्होनें कहा कि ओडि़सा से कोटे के माध्यम से निर्धारित मापदण्डों के तहत आक्सीजन लाने का कार्य किया जा रहा हैं। उन्होनें कहा कि जहां पर भी इन कैन्टरों की सप्लाई की जा रही है, सम्बधिंत जिलों के उपायुक्तों द्वारा नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी सुनिश्चित करें कि कैन्टरों से आक्सीजन को उतरवाना और खाली करवाकर उसे यहां से भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि आक्सीजन की सप्लाई जिन क्षेत्रों में चाहिए वहां पर सुचारू रूप से चलती रहें। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आक्सीजन विषय को लेकर राज्य स्तर पर मॉनीटरिंग कमेटी गठित क रते हुए उस पर नजर रखें हुए हैं। इसी प्रकार जिलें में भी उपायुक्त मॉनिटरिंग कमेटी गठित करते हुए स्वयं इस पर निगरानी रखे, ताकि आक्सीजन विषय को लेकर वास्तविक जानकारी उनके संज्ञान में रहें। उन्होंने यह भी कहा कि जो पेशेन्ट ठीक होकर जा रहे ंहैं और जरूरतमन्ट ऐसे लोगों को छोटे आक्सीजन गैस सिलेंडर घरों में मिल सकें इसके लिए पोर्टल शुरू किया जा रहा हैं, जिस पर वे रजिस्ट्रेशन करवाना सुनिश्चित करें। इस कार्य में सामाजिक संस्थाएं भी आगे आकर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, इसलिए उनका भी रजिस्ट्रेशन करवाएं, ताकि वे ऐसे लोगों को घरों पर स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से छोटे आक्सीजन गैस सिलेंडर घरों में उपलब्ध करवा सकें।
मुख्यमंत्री ने वीसी में यह भी कहा कि कोरोना महामारी का प्रभाव अब गांवों में भी तेजी से बढ़ रहा हैं, इसको देखते हुए गांवों के लोगों को सजग करते हुए सावधानी बरतने बारे जागरूक करना हैं। टेस्टिंग को बढ़ाना है, इस कार्य के लिए सभी को बेहतर समन्व्य के साथ कार्य करना हैं। इस विषय को लेकर हैल्थ वर्करों की ट्रेनिंग करवाएं ताकि बाद में लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा सकें। उन्होनें यह भी कहा कि हमें लोगों में विश्वास पैदा करना है और डट कर इस महामारी के फैलाव को रोकने की दिशा में कार्य करना हैं। वैक्सिनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा हैं। प्रथम चरण में 3 लाख वैक्सिन उपलब्ध करवाई गई है और दूसरे चरण में साढ़े तीन लाख वैक्सिन उपलब्ध करवाकर निर्धारित मापदण्डों के तहत जिला वाईज वितरित कर दी गई हैं। उन्होनें कहा कि जहां पर भी वैक्सिन का कार्य चल रहा हैं, वहां पर यह सुनिश्चित करें कि यह कार्य बन्द कमरे में न होकर खुले में हो, ऐसे करने से भीड़ ज्यादा नहीं हो सकेगी और वैक्सिन के कार्य में सुगमता मिलेगी। उन्होनें कहा कि जिन जिलों में पोजिटिवीटी रेट ज्यादा है वहां पर टेस्टिंग बढऩे का कार्य किया जाए।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने वीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री को अवगत करवाते हुए बताया कि जिला अम्बाला में निगरानी समिति गठित कर ली गई हैं, बकायदा निगरानी समिति में शामिल सदस्यों की बैठक भी ली गई है। आवश्यक वस्तुओं के रेट निर्धारित किए गए हैं और इन रेटों की सुचि दुकानों पर चस्पाने का काम भी किया गया हैं। जिलें में 791 बैड है, 380 बैडों को बढ़ाएं जाने के लिए रूप रेखा तैयार कर ली गई हैं, जैसे ही आक्सीजन मिल जाती है इन बैडों को तुरन्त बढ़ाने का काम किया जाएगा। उन्होनें बताया कि जहां पर इन बैडों की संख्या बढ़ाई जाएगी उनमें से सद्दौपुर, सीएचसी बराड़ा, मुलाना मेडिकल कॉलेज, नारायणगढ़ व शहजादपुर शामिल हैं। वैक्सिनेशन का कार्य जिले में तेजी से किया जा रहा है तथा लोग भी इस कार्य में आगे आकर निर्धारित मापदण्डों के तहत वैक्सिन लगवाने का काम कर रहें हैं। जिलें में प्रतिदिन दो हजार से अधिक कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं। उन्होनें कहा कि वीसी में जो दिशा-निर्देश मिले है उनकी अनुपालना के तहत कार्य किए जाएगें।
वीसी को देखने व सुनने के उपरान्त उपायुक्त ने अपने कार्यालय में सम्बधिंत अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत जो भी हिदायतें मिल रही है, उसके तहत हमें बेहतर समन्वय के साथ कार्य करना है। उन्होनेें कोविड केयर सैन्टर बढ़ाने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त को कहा कि वे सदैपुर व पॉलीटेक्रिक हॉस्टल का निरीक्षण करें ताकि आवश्यकता पडऩे पर यहां पर कोविड केयर सैन्टरों को स्थापित किया जा सकें।
इस मौके पर एसएसपी हामिद अख्तर, एडीसी जगदीप ढांडा, नगराधीश आंचल भास्कर, सिविल सर्जन डॉ कुलदीप सिंह, डॉ सुखप्रीत व अन्य सम्बधिंत अधिकारीगण मौजूद रहें।
बॉक्स:- उपायुक्त ने कोविड-19 के दृष्टिगत समय-समय पर जो भी हिदायतें राज्य सरकार द्वारा जारी की जा रही है, उसकी अनुपालना करवाने के लिए नगराधीश आंचल भास्कर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया हैं। उन्होनें यह भी कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर नगराधीश उपायुक्त का प्रतिनिधि होगा तथा जिसे सांसद/ विधायक/ मेयर, पार्षद और अन्य जन प्रतिनिधि सूचना प्राप्त करने के लिए सम्पर्क कर सकते है व सुझाव भी दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *