• Sat. May 28th, 2022

विश्व कार मुक्त दिवस के अवसर पर उपायुक्त साईकल से पहुंचे एक कार्यक्रम में–पर्यावरण संरक्षण के साथ बेहतर स्वास्थ्य के लिए साईकिल का प्रयोग लाभकारी।

Byadmin

Sep 22, 2021

 विश्व कार मुक्त दिवस के अवसर पर उपायुक्त साईकल से पहुंचे एक कार्यक्रम में–पर्यावरण संरक्षण के साथ बेहतर स्वास्थ्य के लिए साईकिल का प्रयोग लाभकारी।
अम्बाला, 22 सितम्बर:- विश्व कार मुक्त दिवस के मौके पर बुधवार को उपायुक्त विक्रम सिंह  साईकिल पर सवार होकर अम्बाला शहर के पुराने सिविल अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। उन्होंने इस मौके पर संदेश दिया कि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने तथा अच्छे स्वास्थ्य के लिए साईकिल का अधिकाधिक प्रयोग किया जाना चाहिए। हर किसी को कम से कम एक दिन अपने निजी वाहनों के उपयोग को स्थान पर साईकिल अथवा सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करते हुए कार्यालय आना चाहिए। इस मौके पर उनके साथ एसडीएम अम्बाला शहर हितेष कुमार भी साईकल से उनके साथ कार्यक्रम में पहुंचे थे।
उपायुक्त ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य स विश्वे कार मुक्त दिवस पूरे विश्व में अलग अलग प्रकार से मनाया जाता है। सरकारी अधिकारी-कर्मचारी यदि स्वयं साईकिल का प्रयोग करते हैं तो लोगों के बीच एक प्रभावी संदेश जाता है। लोग स्वयं इस प्रकार की मुहिम का अनुसरण  करने लगते हैं। उन्होंने अधिकारियों-कर्मचारियों और आम जनमानस का आह्वान किया कि वे पर्यावरण संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास करें। कार मुक्त दिवस के मौके पर सार्वजनिक वाहनों का उपयोग किया जाना चाहिए अथवा कार पूलिंग भी की जा सकती है।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि वर्ष में यदि एक दिन भी हम अपने निजी वाहनों का प्रयोग नहीं करते तो यह पर्यावरण संरक्षण को विशेष मजबूती प्रदान करता है। निश्चित तौर पर इससे प्रदूषण कम होता है। साथ ही पैट्रोल की भी बड़े स्तर पर बचत होती है। पर्यावरण के लिए इस प्रकार के प्रयास बेहद जरूरी हैं। वहीं लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी यह मुहिम लाभकारी है। लोगों को स्वयं इस प्रकार के अभियानों में कंधे से कंधा मिलाकर भागीदारी करनी चाहिए।
इस मौके पर एसडीएम हितेष कुमार ने भी आमजन से अपील की है कि प्रदूषण को कम करने के लिये साईकल का प्रयोग अवश्य करें। विश्व कार मुक्त दिवस के अवसर पर हमें प्रण लेना चाहिए कि बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए जो भी हमसे बने वो कार्य हमें करना चाहिए। पर्यावरण हितेषी साधन जैसे पैदल चलना, साईकिल, कार पूलिंग व जन परिवहन के साधन का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिये सभी का सहयोग आवश्यक है।
इस मौके पर डीएसओ के.सत्यन, डा0 सुखप्रीत, डा0 राजेन्द्र राय, कोच संतोष धीमान, रेखा के साथ-साथ स्पोर्टस विभाग के अन्य अधिकारीगण व अन्य मौजूद रहे।

One thought on “विश्व कार मुक्त दिवस के अवसर पर उपायुक्त साईकल से पहुंचे एक कार्यक्रम में–पर्यावरण संरक्षण के साथ बेहतर स्वास्थ्य के लिए साईकिल का प्रयोग लाभकारी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.