• Mon. Jan 17th, 2022

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अम्बाला के निर्देशानुसार महिला पुलिस थाना अम्बाला में छात्राओं को महिला विरूद्ध अपराधों से बचाव व आपात स्थिति में पुलिस सहायता प्राप्त करने हेतू दी गई जानकारी।

Byadmin

Aug 26, 2021

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अम्बाला के निर्देशानुसार महिला पुलिस थाना अम्बाला में छात्राओं को महिला विरूद्ध अपराधों से बचाव व आपात स्थिति में पुलिस सहायता प्राप्त करने हेतू दी गई जानकारी।
 
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अम्बाला श्री हामिद अख्तर के निर्देशानुसार महिला पुलिस थाना अम्बाला में आज 26 अगस्त 2021 को महिला विरूद्धध अपराधों से बचाव व आपात स्थिति में पुलिस सहायता प्राप्त करने के लिए देव समाज कालेज अम्बाला शहर की छात्राओं व महिला शिक्षकों को विशेष जानकारी दी गई।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अम्बाला ने महिला विरूद्ध बढ़ रहे अपराधों की रोकथाम व आपात स्थिति में बचाव हेतू पुलिस सहायता प्राप्त करने के लिए क्या करना आवश्यक है इससे सम्बन्धित जानकारी देने के लिए प्रबन्धक महिला पुलिस थाना अम्बाला उप-निरीक्षक देवेन्द्र कौर को निर्देश दिए कि इस सम्बन्ध में स्कूल/कालेजों की छात्राओं को जानकारी देना अनिवार्य है जिससे महिला विरूद्ध अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके और अपराधिक प्रवृति के व्यक्तियों के खिलाफ समय रहते उचित कार्यवाही की जा सके।
इस अवसर पर देव समाज कालेज अम्बाला शहर की लगभग 35 छात्राओं व महिला शिक्षकों ने भाग लिया। प्रबन्धक महिला पुलिस थाना अम्बाला उप-निरीक्षक देवेन्द्र कौर ने उपस्थित छात्राओं व शिक्षकों को महिला हैल्पलाईन नं0 1091, पुलिस सहायता हेतू डाॅयल 112 नम्बर व दुर्गाशक्ति एप से सम्बन्धित विशेष जानकारी दी। जानकारी के दौरान बतलाया कि आप अपने मोबाइल में दुर्गाशक्ति एप डाउनलोड करके रखे और किसी भी आपात स्थिति से निपटपने के लिए आप दुर्गाशक्ति एप का उपयोग कर पुलिस सहायता प्राप्त कर सकते हैं। दुर्गाशक्ति एप का उपयोग करने से  घटनास्थल की सही लोकेशन पुलिस कंट्रोल रूम में पहुँच जाती है और सही लोकेशन प्राप्त होते ही पुलिस तुरन्त आपकी सहायता हेतू घटनास्थल पर पहुँच जाएगी। इसके साथ-साथ आपात स्थिति में पुलिस सहायता के लिए आप 112 नं0 डायल कर सकते हैं जिसके डायल करते ही 15-20 मिनट के अन्दर पुलिस आपकी सहायता के लिए घटनास्थल पर पहुँच जाएगी। इसके अतिरिक्त महिला हैल्पलाईन नं0 1091 का भी उपयोग कर सकते हैं।
इसके साथ-साथ यह भी जानकारी दी गई कि यदि आपके साथ स्कूल, कालेज में आते-जाते समय रास्ते में या कहीं पर भी कोई व्यक्ति आपसे किसी भी प्रकार का र्दुव्यवहार करे तो आप उसकी जानकारी अपने माता-पिता/शिक्षक को अवश्य दें, जिससे समय रहते उसके खिलाफ उचित कार्यवाही की जा सके। प्रायः देखने में आया है कि छात्राएँ र्दुव्यवहार को बर्दाश्त करती रहती हैं और किसी को ना बताने के कारण अपराधी का हौंसला और बढ़ जाता है जिस कारण महिला विरूद्ध अपराधों में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी होती जा रही है।  

One thought on “वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अम्बाला के निर्देशानुसार महिला पुलिस थाना अम्बाला में छात्राओं को महिला विरूद्ध अपराधों से बचाव व आपात स्थिति में पुलिस सहायता प्राप्त करने हेतू दी गई जानकारी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *