• Thu. Oct 21st, 2021

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अम्बाला की आम नागरिकों से अपीलः साईबर क्राईम से बचने के लिए जागरूकता ही एक मात्र उपायः सावधानी बरतें नागरिक

Byadmin

Sep 5, 2021

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अम्बाला की आम नागरिकों से अपीलः साईबर क्राईम से बचने के लिए जागरूकता ही एक मात्र उपायः सावधानी बरतें नागरिक
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अम्बाला श्री हामिद अख्तर ने आम नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि साईबर अपराधी रोजाना नए-नए तरीकें अपना कर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे है। कभी रिश्तेदार-मित्र, तो कभी बैंक अधिकारी बनकर खाते से रकम निकाल रहे हैं। इसके अलावा बीमा पालिसी का लाभ रिवार्ड प्यांट दिलाने का झांसा दे रहे हैं। रिश्तेदार-मित्र, सैन्य अधिकारी बनकर भी ठग रहे हैं। ऐसे में सावधानी जरूरी है।
जाने कैसे साईबर अपराधी लोगों का ठगी का शिकार बना सकते हैंः
बैंक अधिकारी कर्मचारी बनकर:
साईबर अपराधाी लोगों को काॅल करके कहते हैं कि बैंक अधिकारी और कर्मचारी बोल रहे हैं आप के खाते को अपडेट किया जा रहा है, एटीएम कार्ड ब्लाक हो गया है, क्रैडिट कार्ड जारी किया जा रहा है। इसके बाद खाते की जानकारी लेकर ठगी कर लेते हैं।
बीमा पालिसी लाभ देने के नाम परः
बंद हो चुकी बीमा पालिसी को फिर से चालू करने और उसका लाभ दिलाने का झांसा देकर बैंक सम्बन्धी जानकारी मांग कर ठगी करते हैं।
रिवार्ड प्वायन्टः  
आॅन लाइन खरीददारी पर रिवार्ड प्यान्ट दिलाने का झांसा देकर। इसके बाद खाते की जानकारी लेकर ठगी करते हैं।
रिश्तेदार मित्र बनकरः
रिश्तेदार और मित्र बनकर काॅल करते हैं। खाते में रकम भेजने का झांसा देते हैं। क्यू0 आर0 काॅड स्कैन करने हेतू कहा जाता है और साईबर ठगी की जाती है।
सैन्य अधिकारी बनकरः
सैन्य अधिकारी बनकर आॅनलाइन शाॅपिग साइट पर फर्नीचर, बाईक आदि को सस्ते दामों पर बेचने का झांसा देते हैं। सामान की डिलीवरी से पहले खाते में रकम जमा करा लेते हैं और इसके बाद मोबाइल बंद कर लेते हैं।  
आॅनलाइन बिक्रीः
साइबर अपराधी आनॅलाइन शाॅपिग साइट पर विज्ञापन देने वाले को काॅल करते हैं। सामान खरीदने का झांसा देकर एक लिंक भेजते हैं जो यह खाते में रकम आने की बजाय रकम निकालने का होता है।
कोषागार अधिकारी बनकरः
साइबर अपराधी आजकल पैन्शनर्ज को काॅल करते हैं और उन्हें पैन्शन दिलाने का झांसा देते हैं इसके बाद खाते की जानकारी लेकर रकम निकाल लेते हैं।
सोशल मीडिया पर दोस्ती करः
आजकल सबसे आम साइबर अपराध है सैक्सटॅार्शन, जिसमें साइबर ठग लड़की की आई0डी0 से सोशल मीडिया पर आपको फ्रैण्ड रिक्वैस्ट भेजते हैं अपनी बातों में लाकर मैसन्जर पर या व्हटस पर नम्बर मांगकर आपको न्यूड वीडियोकाॅल करने को कहते हैं एवम इसकी रिकार्डिग कर आपको ब्लैकमेल करते हैं और पैसों की मांग करते हैं।
 सावधानी ही बचाव हैः
साइबर अपराधों से बचने हेतू आपका जागरूक होना बहुत आवश्यक है। अतः जागरूक बनें। बैंक खात, एटीएम की जानकारी, ओटीपी पिन इत्यादि कभी भी सांझा न करें, अनजान क्यू0आर0 कोड कभी स्कैन ना करें, अनजान व्यक्तियों को सोशल मीडिया पर फ्रैण्ड लिस्ट में ना रखें, किसी तरह का लाभ दिलाने की बात करने वालों की बातों में ना आएँ, पैन्शन अधिकारी बनकर काॅल करने वालों से सावधान रहें, किसी सामान की खरीददारी प्रमुख कम्पनी की वैबसाइट से ही करें एवम पहले से पैमेंट करने से बचें।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *