• Sat. Aug 20th, 2022

राजभवन में हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय एन.डी.ए की परीक्षा में लड़कियों के वर्ग में प्रथम स्थान पाने वाली शनन ढाका को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं व आशीर्वाद देते हुए। 

Byadmin

Jun 27, 2022

चण्डीगढ, 27 जून – हरियाणा की बेटी शनन ढाका के नेशनल डिफेंस अकेडमी की परीक्षा में लड़कियों के पहले बैच में देशभर में प्रथम स्थान रहने पर हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने शनन और उनके परिवार को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। शनन ढाका व उनका परिवार सोमवार को राजभवन में राज्यपाल से मिलें। राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने शनन ढाका को मिठाई खिलाकर आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि अब लड़कियां खेल, शिक्षा व अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ सैन्य क्षेत्र में भी पदार्पण कर पहचान बना चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की महिला विकास एवं महिला कल्याण से संबंधित योजनाओं को अब धरातल पर सकारात्मक परिणाम दिखने लगे हैं। लड़कियॉं इन योजनाओं का भरपूर लाभ उठा रही है, जिससे आज वे हर क्षेत्र में लड़को से कई आगे बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं ने अब चुल्हे-चौंके से बाहर निकल कर उद्यमिता के क्षेत्र में भी पहचान कायम की हैं। केन्द्र व राज्य सरकार की नीतियों के चलते माता-पिता भी लड़कियों को विभिन्न क्षेत्रों में उनके करियर के लिए हौंसला देने लगे हैं।
राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने सभी माता-पिता और अभिवावकों से अपील की है कि किसी भी सूरत में लड़कियों को शिक्षा से वंचित न रहने दें। सभी माता-पिता लड़कियों के करियर को प्राथमिकता दें। इसके बाद ही शादी-विवाह की बात करें। शनन ढाका का परिवार मूलरूप से रोहतक जिले के सुंडाना गांव का रहना वाला है जो अब जीरकपुर में रह रहा है। शनन के परिवार में तीन बहनें है। उनके पिता ऑनरेरी कैप्टन ;रिटायरद्ध विजय ढाका ने बेटियों को अच्छी शिक्षा देकर बेटी बचाव-बेटी पढाओ की सफलता का उदाहरण स्थापित किया है।  
शनन का कहना है कि हम तीन बहनें हैं, बड़ी बहन मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में है, छोटी बहन पांचवी कक्षा में पढ़ रही है। माता-पिता ने सदैव हमें पढ़ाई और आगे बढ़ने के लिए उत्साहित किया है। अब एक प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी में काम करने वाने शनन के पिता विजय ढाका कहते हैं-‘‘फौज में जाकर जो परंपरा मेरे पिता ने शुरू की थी उसे अब मेरी बेटी आगे बढा़ रही हैं‘। यह हमारे लिए बहुत ज्यादा गर्व का विषय है‘‘। इस अवसर पर मुलाकात के दौरान शनन ढाका के पिता के अलावा शनन की माता गीता देवी, छोटी बहन आशी, उनकी अध्यापिका देवेन्द्र कौर व कर्नल ;सेवानिवृत्तद्ध डी.एस देशववाल उपस्थित थे।

40 thoughts on “राजभवन में हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय एन.डी.ए की परीक्षा में लड़कियों के वर्ग में प्रथम स्थान पाने वाली शनन ढाका को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं व आशीर्वाद देते हुए। ”
  1. all the time i used to read smaller content which as well clear their motive,
    and that is also happening with this piece of writing which I am reading at
    this time.

Leave a Reply

Your email address will not be published.