• Sat. Oct 23rd, 2021

रजिस्ट्ररी के साथ म्यूटेशन का कार्य भी होगा उसी दिन दर्ज–प्रथम डोज में जिले में वैक्सीनेशन का कार्य शत प्रतिशत:-:-उपायुक्त विक्रम सिंह।

Byadmin

Sep 20, 2021

रजिस्ट्ररी के साथ म्यूटेशन का कार्य भी होगा उसी दिन दर्ज–प्रथम डोज में जिले में वैक्सीनेशन का कार्य शत प्रतिशत–जिला के सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में लाईबे्ररियों के सौन्दर्यकरण का कार्य किया जा रहा है तेजी से:-उपायुक्त विक्रम सिंह।
अम्बाला, 20 सितम्बर:-
उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जिला अम्बाला में रजिस्ट्ररी सम्बधी कार्य के साथ-साथ अब म्यूटेशन का कार्य भी उसी दिन दर्ज करने का काम किया जाएगा। इस कार्य के होने से लोगों को म्यूटेशन (इंतकाल) के लिए जो समस्या आती थी, वह दूर हो जाएगी। अब लोगों को इस कार्य में काफी सहुलियत मिलेगी। राजस्व विभाग से सम्बधित सभी अधिकारियों को इस कार्य को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं और आज से ही यह कार्य शुरू कर दिया गया हैं, यह बात उपायुक्त ने आज अपने कार्यालय में एक पे्रस वार्ता के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहीं।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा रजिस्ट्ररी सम्बधी कार्य के साथ-साथ म्यूटेशन के कार्य को उसी दिन दर्ज किया जाए, यानि जिस दिन सम्बधिंत प्रार्थी की रजिस्ट्ररी का कार्य हो उसी दिन म्यूटेशन के कार्य को भी दर्ज किया जाए, ताकि सम्बध्ंिात व्यक्ति को समय अवधि के तहत इंतकाल उपलब्ध करवाया जा सकें। इसी कड़ी में आज सोमवार को इस कार्य की शुरूआत कर दी गई हैं।
उपायुक्त ने इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह भी बताया कि जिला अम्बाला में वैक्सीनेशन के कार्य में स्वास्थ्य विभाग ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं। जिला में जनसंख्या के मुताबिक प्रथम डोज में योग्य पात्र के तहत जिला अम्बाला में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करने का काम किया हैं। कोविन पोर्टल के अुनसार बीते कल यानि रविवार 19 सितम्बर तक 8 लाख 17 हजार 742 लोगों को प्रथम डोज लगाई जा चूकी हैं। इसका प्रतिशत 103.51 प्रतिशत है। दूसरी डोज के तहत भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेहतर कार्य किया गया हैं तथा 4 लाख 18 हजार 541 लोगों को दूसरी डोज लगाने का काम किया जा चूका हैं और इसका प्रतिशत 52.98 प्रतिशत हैं।
उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के पास पूरा डाटा हैं। जिन लोगों को दूसरी डोज अभी लगाई जानी हैं उन्हें दूरभाष के माध्यम से भी सम्पर्क करके उन्हें दूसरी डोज लगवाने के लिए सूचना भी दी जा रही हैं और लोग वैक्सीनेशन करवा भी रहें हैं। उन्होंने मीडिया के माध्यम से आग्रह किया कि जिन लोगों ने दूसरी डोज अभी तक नहीं लगवाई वह अपनी डोज अवश्य लगवा लें। कोरोना महामारी से बचाव के लिए दोनों डोज लगाए जाना अति अनिवार्य हैं। कोरोना की जो तीसरी सम्भावित वेव की आंशका की जा रही हैं, उसके मद््देनजर यदि व्यक्ति को दोनों डोज लगी होगी तो कोरोना संक्रमण से प्रभाव से काफी हद तक बचा जा सकेगा। उन्होनें यह भी बताया कि जिला अम्बाला में कोरोना वैक्सीनेशन के कार्य में सभी ने बेहतर तरीके से कार्य किया हैं। लोग भी आगे आकर इस कार्य में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहें हैं। उन्होनें यह भी बताया कि ऐसी कई ग्राम पंचायतें है जिन्होंने कोरोना की डोज लगवाने में आगे आकर अपने गांव में शत प्रतिशत इस कार्य को किया हैं।
उपायुक्त ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह भी बताया कि जिले के 93 सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में लाईबे्ररियों के सौन्दर्यकरण का कार्य किया जा रहा हैं। जिला के 22 सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में इस कार्य को पूरा कर लिया गया हैं। उन्होनें बताया कि इन लाईबे्ररियों में विद्यार्थियों के अनुसार उन्हें किस फिल्ड में आगे जाना है, क्या तैयारी करनी हैं। उससे सम्बधिंत पुस्तकें व अन्य पाठ्य सम्बधी सामग्री यहां पर उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा हैं। उन्होंने यह भी बताया कि वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में कैरियर कांउसलिंग से सम्बध्ंिात ओरिजेंटल चार्ट भी लगाएं गए हैं। उन्होनें यह भी बताया कि विद्यार्थियों को 12वीं के बाद किस फिल्ड में जाना है उनके अनुसार शिक्षकों द्वारा उनसे जानकारी लेकर उन्हें मार्गदर्शन दिया जा रहा हैं और साथ ही साथ विद्यार्थियों का जीवन रूपी क्या लक्ष्य है उन्हें स्नातक किस विषय में करनी हैं इत्यादि बारे भी उनका मार्गदर्शन किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्य को करने में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बहुत ही कम समय में 22 सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में इस कार्य को कर लिया गया हैं। जल्द ही अन्य शेष बचे सरकारी स्कूलों में भी इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।
पत्रकारों से बातचीत करते हुए और उनके प्रश्रों का उत्तर देते हुए उपायुक्त ने यह भी कहा कि हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के  मार्गदर्शन में जिलें वैक्सीनेशन का कार्य पहले दिन से ही तेजी से किया जा रहा हैं। उन्होनें बताया कि वैक्सीनेशन के बाद यदि किसी व्यक्ति को पोस्ट कोविड वैक्सीनेशन के साइंडइफे क्ट होते है तो उनके लिए उमंग सैन्टरस भी  बनाए गए है जिनमें चिकित्सक उनसे जानकारी लेकर उनकी जो भी समस्या है उसका निदान करते हुए उनका मार्गदर्शन कर रहे हैं।
इस मौके पर जिला राजस्व अधिकारी राजबीर धीमान, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, डॉ0 सुखप्रीत के साथ-साथ अन्य सम्बध्ंिात अधिकारीगण मौजूद रहें।

Related Post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शनिवार को हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन श्री रामनिवास ने शिष्टाचार मुलाकात की और बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी।
राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में प्राचार्य संजीव कुमार की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के तहत करवा चौथ की पूर्व संध्या पर इस उपलक्ष में मेहंदी प्रतियोगिता तथा नेल आर्ट प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया।
कैम्पेन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कुलवंत कलसन के निर्देशानुसार रविवार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के अंतर्गत आज हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक वॉक थॉन (शांति मार्च) का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed