• Wed. May 18th, 2022

यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए सरकार व्यापक स्तर पर कर रही प्रयत्न, अब तक कई नागरिक सकुशल देश लौटे : गृह मंत्री अनिल विज

Byadmin

Mar 3, 2022



यूक्रेन से लौटी अम्बाला की छात्रा ने गुरुवार गृह मंत्री अनिल विज से मुलाकात कर उनका धन्यवाद किया

गृह मंत्री अनिल विज ने गत दिनों विदेश मंत्री डा. एस जयशंकर को पत्र लिखकर हरियाणा के नागरिकों को सकुशल वापस लाने के लिए अनुरोध किया था

अम्बाला, 03 मार्च
हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए सरकार हर स्तर पर प्रयत्न कर रही है और अब तक कई नागरिकों को एयर लिफ्ट कर सकुशल देश वापस लाया जा चुका है। गुरुवार को यूक्रेन से सकुशल वापस लौटी अम्बाला छावनी कच्चा बाजार की छात्रा ईशिका भूटानी ने परिवार सहित गृह मंत्री अनिल विज से उनके आवास पर मुलाकात कर उनका धन्यवाद जताया।
गृह मंत्री अनिल विज ने स्वयं छात्रा ईशिका को मिठाई खिलाई और स्वागत किया। उन्होंने कहा कि देश के नागरिकों एवं विद्यार्थियों को यूक्रेन से निकालने के लिए व्यापक स्तर पर सरकार प्रयत्न कर रही है। एयरलाइंस के अलावा एयरफोर्स के सी-17 ग्लोबमास्टर विमानों से नागरिकों को रोमानिया, हंगरी, पौलेंड व अन्य देशों से वापस लाया जा रहा है। गृह मंत्री ने छात्रा ईशिका से जानकारी भी ली कि वह यूक्रेन के किस शहर में पढ़ाई कर रही थी, वह किस बार्डर से वापस लौटी। उन्होंने छात्रा को भारत सरकार द्वारा नागरिकों व छात्रों को वापस लाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी बताया।  

गृह मंत्री अनिल विज ने विदेश मंत्री को पत्र लिखकर किया था अनुरोध

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि हरियाणा के नागिरकों को सकुशल वापस निकालने के लिए उन्होंने देश के विदेश मंत्री डा. एस जयशंकर को पत्र लिखकर अनुरोध किया था, ताकि उन्हें सकुशल वापस निकाला जा सके। गृह मंत्री के पत्र पर विदेश मंत्रालय की ओर से कार्रवाई करने का पूरा भरोसा जताया गया था और यह भी बताया गया था कि छात्रों व नागरिकों को वहां से निकालने के लिए पौलेंड, रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया के बार्डर पर कौन से हेल्पडेस्क स्थापित किए गए हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से किए जा रहे अन्य प्रयासों की भी जानकारी गृह मंत्री अनिल विज को उपलब्ध करवाई गई थी।

गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों व दुआ से ही जीवत लौटी हमारी बेटी : विनय भूटानी

छात्रा ईशिका के पिता एवं एयरफोर्स से रिटायर्ड विनय भूटानी ने गृह मंत्री अनिल विज का धन्यवाद जताते हुए कहा कि ‘गृह मंत्री अनिल विज दुआ और प्रयासों की वजह से उनकी बेटी आज जिंदा वापस लौट सकी है’। उन्होंने कहा कि यदि सरकारी स्तर पर उनकी बेटी व अन्य छात्रों को वापस लाने के प्रयास नहीं किए जाते तो आज स्थिति कुछ और होती। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अनिल विज के समक्ष परिवार ने कुछ दिन पहले उनकी बेटी को सकुशल वापस लाने को लेकर गुहार लगाई थी और आज उनकी बेटी वापस लौटी है जिससे उन्हें व पूरे परिवार को राहत मिल सकी है। मौके पर ईशिका की चाची मिनाक्षी भूटानी, भाजपा मंडल अध्यक्ष राजीव गुप्ता डिम्पल, सचिव विकास बत्तरा एवं अन्य मौजूद रहे।

रोमानिया में दो दिन शेल्टर में रहे, सरकार ने उपलब्ध करवाया खाना व अन्य सुविधाएं : ईशिका भूटानी

यूक्रेन से लौटी एमबीबीएस की छात्रा ईशिका भूटानी ने गृह मंत्री अनिल विज का आभार जताते हुए उन्हें बताया कि वह यूक्रेन के विनित्सिया शहर में पढ़ाई कर रही थी। वहां देश के करीब 2 हजार नागरिक हैं। उसने बताया कि यूक्रेन में जब जंग छिडी तो वह अन्य छात्रों के साथ रोमानिया बार्डर की ओर चल पड़े थे। कालेज की ओर से उन्हें बस उपलब्ध करवाई गई थी। रोमानिया बार्डर पर भारत सरकार की ओर से प्रबंध किए गए थे। वहां उन्हें भोजन और रहने के लिए शेल्टर भी उपलब्ध करवाए गए। दो दिन तक वह रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट में शेल्टर होम में रहे और फिर एयरलाइन के माध्यम से उन्हें 1 मार्च की रात देश में लाया गया। ईशिका ने कहा कि देश की सरकार की बदौलत यूक्रेन से हजारों नागरिक सकुशल वापस लौट सके हैं और इस कार्य के लिए उनकी जितनी भी प्रशंसा की जाए व कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.