• Wed. May 18th, 2022

मोबाइल वैन द्वारा 8 से 27 अप्रैल तक पीने के पानी की जांच की गई:- अनिल चौहान

Byadmin

Apr 27, 2022

अम्बाला, 27 अप्रैल:-
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में मोबाइल वैन के माध्यम से ग्राम पंचायत में जाकर पीने के पानी के सैंपल लेकर मौके पर ही उसकी केमिकल जांच की जा रही है।
कार्यकारी अभियंता अनिल चौहान ने बताया मोबाइल वैन ने अंबाला जिले के विभिन्न गांव में जाकर पीने के पानी का सैंपल लेकर उसकी केमिकल जांच की तथा टीम मैंबर्स ने गांव के लोगों को पानी के बचाव तथा कैसे वह अपने पानी की समय समय पर जांच करा सकते हैं, के बारे जानकारी दी तथा बताया की लिए गए सभी सैंपल की रिपोर्ट हेडक्वार्टर भेजी गई है।
जिला सलाहकार अमित खोसला ने बताया कि वाटर टेस्टिंग मोबाइल वैन अंबाला के सभी ब्लाक साहा,बराड़ा, नारायणगढ़, शहजादपुर, अंबाला 2, अंबाला 1 ग्राम पंचायतों की विजिट कर चुकी हैं और एक ग्राम पंचायत से एक ही सैंपल लिया गया जिसमें पानी की टीडीएस, पीएच , फ्लोराइड , आयरन , टोटल हार्डनेस , सल्फेट , नाइट्रेट , जिंक , टुबीडीटी की जांच की गई। लैब में 10 पैरामीटर की जांच होती है जिसकी केमिकल जांच करके गुणवत्ता परखी गई। इसके परिणाम को भारत सरकार व विभाग की वेबसाइट पर भी अपडेट किया जाएगा।
कनिष्ठ अभियंता भरत ने बताया कि पानी की जांच व आमजन को सजग करने के लिए मोबाइल वैन द्वारा पानी की शुद्धता के प्रति गांवों में जाकर पेयजल के सैंपल लेकर मौके पर ही उसकी गुणवत्ता की जांच की गई । मोबाइल वैन के साथ जहां एक केमिस्ट, लैब असिस्टेंट साथ रहे, वहीं संबंधित कनिष्ठ अभियंता और बीआरसी की टीम केमिकल जांच के लिए समन्वय स्थापित किया गया। साथ ही अन्य आईईसी गतिविधियो के लिए बीआरसी अपने संबंधित ग्राम पंचायत में आमजन को पीने के पानी के प्रति जागरूक किया। उन्होंने बताया कि वैन द्वारा 27 अप्रैल तक जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों का दौरा कर केमिकल जांच की गई। उन्होंने बताया कि पानी जीवन का आधार है, इसकी गुणवत्ता बनाए रखना हमारा कर्तव्य है। पीने के पानी की दो प्रकार की जांच होती है। एक जीवाणु व दूसरी केमिकल जांच जिससे पानी की गुणवत्ता परखी जाएगी ताकि ये पता लगाया जा सके कि ग्राम पंचायत में जो पीने के पानी के स्रोत है वो केमिकल परीक्षण मानको पर कितने खरे हैं। इस मौके पर जिला सलाहकार अमित खोसला, ब्लॉक संसाधन समन्वयक पुजा रानी, सुनील कुमार, रविन्द्र कुमार, इकबाल, जनियर इंजिनियर भरत, रामदास उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.