• Sun. Oct 17th, 2021

मेरी फसल मेरा ब्यौरा के पोर्टल पर डाटा के मिसमेच की वेरिफिकेशन का निरीक्षण किया।

एसडीएम डा. वैशाली शर्मा ने फील्ड में जाकर मेरी फसल मेरा ब्यौरा के पोर्टल पर डाटा के मिसमेच की वेरिफिकेशन का निरीक्षण किया।
नारायणगढ़/शहजादपुर, 26 सितंबर।    एसडीएम डा. वैशाली शर्मा ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा के पोर्टल पर डाटा के मिसमेच की वेरिफिकेशन का निरीक्षण पांच गांवों के खेतों में जाकर किया। खरीफ 2020 के अन्तर्गत पांच गांवों पतरेहड़ी, बिचपड़ी, नगौली, लालपुर तथा अम्बली में जाकर मेेरी फसल मेरा ब्यौरा के पोर्टल पर डाटा के मिसमेच की वैरिफिकेशन की।
                  उन्होंने कहा कि डाटा वेरीफिकेशन का मकसद यह है की मंडियों में अपनी फसल को लेकर आने वाले किसानों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो। उन्होंने इस मौके पर यह जानकारी भी ली कि किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया हुआ है या नहीं। साथ ही यह भी जानकारी ली कि खरीफ 2020 के तहत किसानों ने कौन-कौन सी फसलों का पंजीकरण करवाया हुआ हैं। किसान की फसल का तीन एजेंसियों द्वारा डाटा इक_ा किया गया है, इनमें ई-गिरदावरी, मेरी फसल मेरा ब्यौरा तथा हरसेक शामिल है। उन्होंने कहा कि इन तीनों एजेंसियों के डाटा को वेरीफाई करना है कि कहीं यह डाटा मिसमैच तो नहीं कर रहा है। इसके लिए सरकार द्वारा अधिकारियों की डयूटी लगाई गई है।
एसडीएम ने कहा कि किसानों द्वारा अपने कृषि उत्पादों को मंडियों में बेचने एवं कृषि या बागवानी विभाग से सम्बधिंत योजनाओं का लाभ लेने हेतू अपनी फसलों का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करवाना अनिवार्य हैं। किसानों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर अनेको योजनाएं क्रियान्वित की जाती है तथा प्रशासन द्वारा विभिन्न गतिविधियों/कार्यक्रमों के माध्यम से किसानों को इन योजनाओं के बारे जागरूक किया जाता हैं। इस दौरान कानूनगों तरसेमचंद, पटवारी नरेश कुमार, प्रवीण कुमार आदि सम्बंधित गांवों के पटवारी मौजूद रहे।

5 thoughts on “मेरी फसल मेरा ब्यौरा के पोर्टल पर डाटा के मिसमेच की वेरिफिकेशन का निरीक्षण किया।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *