• Tue. Jan 18th, 2022

मुरलीधर डीएवी सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल मे आजादी का महोत्सव और भारतीय संविधान के अनेक कार्यक्रम आयोजित

Byadmin

Dec 29, 2021

मुरलीधर डीएवी सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल मे आजादी का महोत्सव और भारतीय संविधान के अनेक कार्यक्रम आयोजित
स्वतंत्र भारत के इतिहास मे 26 नवम्बर का दिन हर भारतवासी के लिए खास है । इस दिन संविधान को स्वीकृत किया गया जो जनवरी 1950 को प्रभाव मे आया । जब संविधान को अपनाया गया तो भारत मे शांति, शिष्टाचार और प्रगति ने स्वराज्य और आधुनिक भारत मे प्रवेश किया ।
मुरलीधर डीएवी के प्रधानाचार्य ने बच्चों को सन्देश देते हुए कहा क़ि यह संविधान हमें देश के आजाद नागरिक की भावना का एहसास करवाता है । इस संविधान की जानकारी देने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का योजन किया गया । इसको सफल बनाने के लिए सह- संयोजक अंशु गुप्ता, कार्यक्रम संचालक श्रीमती मोनिका कालड़ा ने पूर्ण सहयोग दिया ।
प्रतियोगिताओं मे कक्षा आठवीं और नौवीं के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया । इसका शुभारम्भ शपथ समारोह से किया गया । भारतीय संविधान पर बच्चों की विशिष्ट सभाओं का आयोजन किया गया । डॉ भीमराव अम्बेडकर के कार्यों पर बच्चों की भाषण प्रतियोगिता रखी गयी और बच्चों ने उसके बारे मे आपस मे विचार विमर्श भी किया । Preamble /प्रस्तावना पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया । मौलिक कर्तव्यों पर हस्ताक्षर करके प्रतिज्ञा की गई । मौलिक कर्तव्यों पर बच्चों ने बहुत ही सुन्दर ढंग से एकांकी की प्रस्तुति दी । इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया बच्चों ने पूर्ण आत्मविश्वास के साथ सभी प्रश्नों के उत्तर दिए । बीच-बीच मे प्रधानाचार्य जी भी कुछ प्रश्न पूछ रहे थे । डॉ आर आर सूरी जी इस प्रतियोगिता से इतने ख़ुश हुए क़ि उन्होँने विजयी बच्चों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया ।
अंत मे प्लास्टिक से बने उत्पादों का सेवन न करने का भी प्रण किया गया क्योंकि प्लास्टिक कचरा जहर के समान ही है ।
सभी प्रतिभागियों का इन प्रतियोगिताओं मे भाग लेकर आत्मविश्वाश तो बढ़ा ही साथ मे उन्हें संविधान का भरपूर ज्ञान भी प्राप्त हुआ । अंत मे प्रधानाचार्य जी ने सभी प्रतिभागियों को आशीर्वाद दिया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की ।  

2 thoughts on “मुरलीधर डीएवी सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल मे आजादी का महोत्सव और भारतीय संविधान के अनेक कार्यक्रम आयोजित”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *