• Thu. Jan 27th, 2022

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ से आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश भर के उपायुक्तों से शिव धाम योजना, गे्र वाटर मैनेजमैंट व फसलों की खरीद के तहत किये जा रहे कार्यों बारे जानकारी लेते हुए इन विषयों में तेजी लाने के निर्देश दिये।

Byadmin

Apr 8, 2021

अम्बाला, 8 अपै्रल
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ से आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश भर के उपायुक्तों से शिव धाम योजना, गे्र वाटर मैनेजमैंट व फसलों की खरीद के तहत किये जा रहे कार्यों बारे जानकारी लेते हुए इन विषयों में तेजी लाने के निर्देश दिये। यहां बता दें कि मुख्यमंत्री हर वीरवार को प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक संवाद कार्यक्रम के तहत विभिन्न विषयों को लेकर उपायुक्त से समीक्षा बैठक लेकर जानकारी लेते हैं।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वी.सी. के माध्यम से शिवधाम योजना के बारे में बातचीत करते हुए कहा कि इस योजना के तहत चार मुख्य कार्य जिनमें शमशान घाट/कब्रिस्तान के जीर्णोद्धार, वहां पर पानी की व्यवस्था, कच्चे रास्तों को पक्का करना व चारदिवारी करना मुख्य रूप से शामिल करना है। इन कार्यों के तहत अधिकतर कार्यों को पूरा करने का काम किया जा चुका है। किसी जिला में जो कार्य शेष रह गये हैं, वे उसे पूरा करना सुनिश्चित करें। इसके उपरांत उन्होंने ग्रे वाटर मैनेजमैंट के तहत किये जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 6700 ग्राम पंचायतों व शहरी क्षेत्र में भी इस विषय को लेकर बेहतर समन्वय के साथ कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पानी प्रबन्धन योजना के तहत जहां हमें  पानी को बचाना है, वहीं जो पानी व्यर्थ हो चुका है, उसको एसटीपी के माध्यम से शुद्धिकरण करते हुए उसे प्रयोग में भी लाने का काम करना है। इसके लिये हमें बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए जहां पानी का प्रयोग जैसे बागवानी, उद्योगों, स्कूलों या अन्य स्थानों पर करना है, उसकी भी व्यवस्था करनी है। इसके उपरांत उन्होंने गेहूं खरीद कार्य को लेकर किये जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी हासिल की और अभी तक मंडियों में कितनी गेहूं पंहुच चुकी है तथा कितनी खरीदी जा चुकी है, इस बारे भी जानकारी ली। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आढ़तियों की जो आढ़त सम्बन्धी जो मांग थी, उसे पूरा किया गया है और ब्याज सहित अन्य देने का काम किया जा रहा है।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाते हुए बताया कि जिला अम्बाला में शिवधाम योजना के तहत सभी कार्य पूरे कर लिये गये हैं। जिला के सभी शमशान घाट/कब्रिस्तानों में जो आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। ग्रे वाटर मैनेजमैंट के तहत पंचायती राज विभाग द्वारा जो प्रोजैक्ट बनाए गये हैं, उसके तहत कार्य तेजी से जारी है। सिंचाई विभाग द्वारा भी बराड़ा व नारायणगढ़ में इस दिशा में कार्य करने के लिये मुख्यालय को प्रपोजल भेजी गई है। जिला की मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य सुचारू रूप से जारी है। किसी प्रकार की कोई दिक्कत नही है। मंडियों में सफाई व्यवस्था के साथ-साथ किसानो को गेट पास में किसी प्रकार की परेशान न हो, इसके लिये बेहतर व्यवस्था की गई है। वी.सी. को देखने व सुनने के उपरांत डी.सी. ने बैठक में उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि जिन विषयों को लेकर आज चर्चा की गई है और जो आवश्यक दिशा-निर्देश मिले हैं, उनकी अनुपालना के तहत कार्य करना है।
बैठक में नगराधीश आंचल भास्कर, पंचायती राज विभाग के एक्सईएन नवदीप, सिंचाई विभाग के एक्सईएन प्रवीण गुप्ता, डीएफएससी राजेश्वर मुदगिल, कृषि उपनिदेशक गिरीश नागपाल, डीआईओ विनय गुलाटी, डीएमईओ राधे श्याम शर्मा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

3 thoughts on “मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चंडीगढ़ से आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश भर के उपायुक्तों से शिव धाम योजना, गे्र वाटर मैनेजमैंट व फसलों की खरीद के तहत किये जा रहे कार्यों बारे जानकारी लेते हुए इन विषयों में तेजी लाने के निर्देश दिये।”
  1. Terrific work! This is the kind of info that are meant to be shared around the
    web. Shame on Google for no longer positioning this put up
    higher! Come on over and visit my website . Thanks =)

  2. I am not sure where you’re getting your info, but good topic.
    I needs to spend some time learning more or understanding more.
    Thanks for fantastic info I was looking for
    this info for my mission.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *