• Fri. Oct 22nd, 2021

‘मीडिया शिक्षण में नवाचार’ विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन

Byadmin

Oct 4, 2020

चंडीगढ़, 4 अक्तूबर- हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद द्वारा ‘मीडिया शिक्षण में नवाचार’ विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया , जिसकी अध्यक्षता परिषद के अध्यक्ष प्रो. बृजकिशोर कुठियाला ने की। इस अवसर पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल के कुलपति प्रो. के.जी सुरेश तथा सुंदरनाथ महिला महाविद्यालय कलकत्ता के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. उमाशंकर पांडे ने बतौर विशिष्ट वक्ता शिरकत की। वेबिनार में देश के विभिन्न संस्थानों व मीडिया के क्षेत्र से 100 से अधिक प्रोफसरों, मीडियाकर्मियों व विद्यार्थियों ने भी हिस्सा लिया।
हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. बृजकिशोर कुठियाला ने अपने वक्तव्य में कोविड-19 के दौरान प्रौद्योगिकी के उपयोग का जिक्र करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी में जहां समाज में काफी कुछ बदल गया है वहीं यह भी सीखने को मिला है कि लोगों में संचार नेटवर्क की बहुत जरूरत है। यह संचार अब सोशल मीडिया जैसी नेटवर्किंग से बेहतर ढंग से किया जा सकता है।
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल के कुलपति प्रो. के.जी सुरेश ने पत्रकारों द्वारा नई संचार तकनीक व उपकरणों का प्रयोग किए जाने पर बल देते हुए कहा कि बदलते युग में मीडिया शिक्षण के पाठ्यक्रम में परिवर्तन करने की जरूरत है। उन्होंने मीडिया के क्षेत्र में अधिक से अधिक शोध करने की आवश्यकता पर बल दिया।
सुंदरनाथ महिला महाविद्यालय कलकत्ता के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. उमाशंकर पांडे ने गूगल सर्च इंजन के विकास में आई चुनौतियों के माध्यम से बताया कि गूगल ने भी अपने प्रचार व वित्तीय सुधारों के लिए गूगल समाचार, गूगल 360 स्ट्रीट व्यू जैसी सेवाएं दी। उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में अपडेट रहने के लिए पत्रकारों को भी नवीन तकनीकों से रूबरू होना पड़ेगा। उन्होंने भी मीडिया शिक्षण में नवाचार की जरूरत बताई।

31 thoughts on “‘मीडिया शिक्षण में नवाचार’ विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *