• Sat. Oct 16th, 2021

मास्क पहने खासकर आप जब भी घर से बाहर जाए फेस मास्क का प्रयोग करें:-उपायुक्त अशोक कुमार

Byadmin

Apr 21, 2021

अम्बाला, 21 अप्रैल :-
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है। लोग इस बात को ध्यान में रखे की कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताए गए तीन बहुमूल्य नियम को अपनाकर इस वैश्विक महामारी से बचा जा सकता हैं। उन्होनें कहा कि हमेशा मास्क पहने खासकर आप जब भी घर से बाहर जाए फेस मास्क का प्रयोग करें। अपने हाथ साबुन और पानी से नियमित तौर पर अच्छी तरह से धोएं या सैनिटाईजर का प्रयोग करें। दूसरों से उचित दूरी बनाकर रखें (दो गज)। उपायुक्त ने कहा कि अपनी बारी आने पर सभी व्यक्ति वैक्सिन आवश्य लगवाएं तथा दूसरे लोगों को भी कोरोना वायरस रोधी वैक्सिन लगवाने के लिए जागरूक एवं पे्ररित करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन अम्बाला द्वारा कोविड 19 से सम्बन्धित किसी  भी प्रकार की जानकारी के लिये कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इस कंट्रोल रूम के नम्बर 7496854623 तथा 9729179275 हैं।
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए हरियाणा सरकार द्वारा विशेष कदम उठाएं गए हैं। होम आइसोलेशन कोरोना मरीजों के लिए किट व मेडिसन, इम्युनिटी बूस्टर, मास्क, दस्ताने, डिसइन्फेक्टेंट, सैनिटाइजर और होम आइसोलेशन बुकलेट उपलब्ध करवाने के अलावा मोबाईल हैल्थ टीमें इन मरीजों के घर जाकर निरंन्तर निगरानी कर रही हैं।  
उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी से डरने या घबराने की जरूरत नहीं हैं, बल्कि स्वास्थ्य विभाग और सरकार के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों की पालना करके इस वायरस को हराया जा सकता हैं। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना स्टे्रन से बचाव के लिए बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली व आयुर्वेद को अपनाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए।
उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग जीतने के लिए सफाई, दवाई और कड़ाई जरूरी हैं। उन्होनें कहा कि यह बेहद आवश्यक है कि मास्क को सही प्रकार से पहना जाए, अगर आप मास्क सही प्रकार से नहंी पहनते है तो इसका कोई फायदा नहीं हैं। मास्क पहनते समय यह सुनिश्चित करें कि मास्क आपके मुहं और नाक को अच्छी तरह से ढक रहा हैं।  
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं जिलाधीश अशोक कुमार ने बताया कि रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कफ्र्यू लगाया हुआ है। इस दौरान बिना अनुमति के कोई भी व्यक्ति किसी भी रूप से घर से बाहर न निकले। सरकार की ओर से कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है जिसकी अनुपालना अम्बाला जिला में प्रभावी तरीके से सुनिश्चित करवाई जा रही हैं। इसके लिए पुलिस तथा सम्बधिंत अधिकारियों, डयूटी मैजिस्ट्रेट को पहले ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *