• Sat. Oct 16th, 2021

मध्यप्रदेश पुलिस के एडीजीपी डायल 112 परियोजना का अध्ययन करने पहुंचे हरियाणा

Byadmin

Sep 13, 2021

मध्यप्रदेश पुलिस के एडीजीपी डायल 112 परियोजना का अध्ययन करने पहुंचे हरियाणा
डीजीपी श्री अग्रवाल से भी की मुलाकात
बिहार का प्रतिनिधिमंडल भी कर चुका है 112 का दौरा

चंडीगढ़, 13 सितंबर – हरियाणा पुलिस द्वारा नागरिकों को चैबिसों घंटे कम से कम समय में पुलिस सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई ऐतिहासिक पहल ’’हरियाणा 112’’ ने थोड़े ही समय में आम लोगों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई है।  
हरियाणा 112 की कार्यप्रणाली को समझने के लिए प्रदेश के अन्य राज्यों से वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इमरजेंसी रिस्पांस स्र्पोट सिस्टम (ईआरएसएस) का अध्ययन करने के लिए हरियाणा 112 परियोजना का दौरा कर रहे हैं। इसी कडी में आज मध्यप्रदेश के एडीजीपी श्री एस. के. झा  ने  भी हरियाणा 112 की कार्यशैली को जानने के लिए प्रदेश का दौरा किया।
श्री झा ने पुलिस मुख्यालय पहुंच कर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल से शिष्टाचार भेंट की। एडीजीपी दूरसंचार और आईटी हरियाणा श्री ए. एस. चावला, एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) हरियाणा श्री नवदीप सिंह विर्क, एसपी ईआरएसएस श्री उदय सिंह मीणा भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर डीजीपी श्री अग्रवाल ने श्री झा को अवगत कराया कि राज्य सरकार के सहयोग से शुरू की गई  हरियाणा 112 सेवा का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में कहीं भी 24 घंटे बिना किसी देरी के जरूरतमंदों को सुरक्षा और आपातकालीन सेवाएं प्रदान करना है। 600 से अधिक इआरवी वाहनों के माध्यम से इसे संचालित किया जा रहा है।
इसके उपरांत श्री झा ने पंचकुला स्थित स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर का दौरा कर हरियाणा 112 की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी हासिल करते हुए इसके सफल कार्यान्वयन की भी सराहना की। इस दौरान श्री चावला, जो हरियाणा 112 परियोजना के नोडल अधिकारी भी हैं, ने विस्तार से 112 परियोजना की कार्यप्रणाली के बारे में उन्हें अवगत कराया।
उल्लेखनीय है कि आपातकालीन परिस्थितियों में हरियाणा 112 सेवा सूचना मिलने के तुरंत बाद ही नागरिकों को मदद पहुंचाने के लिए जानी जाती है। हाल ही में बिहार पुलिस से भी सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने इस परियोजना का दौरा कर सराहना की है। 

2 thoughts on “मध्यप्रदेश पुलिस के एडीजीपी डायल 112 परियोजना का अध्ययन करने पहुंचे हरियाणा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *