• Thu. Oct 21st, 2021

भारती अरोड़ा होंगी अम्बाला रेंज की नई आईजी

Byadmin

Apr 29, 2021

अम्बाला एसपी  हामिद अख्तर को एआईजी/वेलफेयर का अतिरिक्त कार्यभार

आदेशों में  एसएसपी नहीं बल्कि एसपी का उल्लेख, जिला एसएसपी का पद हरियाणा आईपीएस कैडर में नहीं – एडवोकेट हेमंत

अम्बाला  –   हरियाणा सरकार के गृह विभाग द्वारा 29 अप्रैल शाम प्रदेश  कैडर के 26 आईपीएस अधिकारयों के ताज़ा तैनाती और तबादला आदेश जारी किये गए हैं जिनमें अम्बाला रेंज की आईजी (पुलिस महानिरीक्षक) के तौर पर 1998 बैच की आईपीएस अधिकारी  भारती अरोड़ा को तैनात  किया गया है. भारती इस समय करनाल रेंज की आईजी है. ताज़ा आदेश के अनुसार भारती के पास मुख्य चार्ज अम्बाला रेंज के आईजी का होगा जबकि साथ साथ करनाल रेंज के आईजी का अतिरिक्त  कार्यभार होगा. अम्बाला के निवर्तमान आईजी वाए. पूर्ण कुमार को आईजी, होम गार्ड्स तैनात किया गया है.

उक्त  आदेश में ही अम्बाला के पुलिस अधीक्षक (एसपी ) हामिद अख्तर को अपने वर्तमान पद के साथ साथ एआईजी (वेलफेयर), पुलिस मुख्यालय का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है.

बहरहाल, शहर निवासी पंजाब एवं हरियाणा  हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि यहाँ ध्यान देने योग्य है कि उक्त आदेश में हामिद अख्तर का पदनाम एसएसपी अम्बाला नहीं बल्कि एसपी अम्बाला दर्शाया गया है. दो माह पूर्व  जनवरी 2021  के अंत में   गृह विभाग द्वारा प्रदेश कैडर के 2008 बैच के दोनों आईपीएस (इंडियन पुलिस सर्विस -भारतीय पुलिस सेवा ) अधिकारियों हामिद अख्तर और अभिषेक गर्ग को सिलेक्शन ग्रेड प्रदान किया गया जिसके बाद से अम्बाला की स्थानीय  मीडिया और समाचार पत्रों में  प्रकशित ख़बरों और न्यूज़   रिपोर्ट्स में   हामिद अख्तर के पदनाम में अम्बाला के  एसपी के स्थान पर  एसएसपी (सीनियर सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस – वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक )  रैंक को  रिपोर्ट  किया जा रहा है. आधिकारिक आदेशों और प्रेस नोट्स पर भी एसएसपी अम्बाला का उल्लेख हो रहा है.  

 हेमंत ने इस पर ऐतराज़ जताते हुए कई बार आपत्ति उठाते हुए  बताया था कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 22 वर्षो पूर्व जनवरी, 1999 में जारी आईपीएस प्रमोशन दिशानिर्देशों के अनुसार 13 वर्षो की आईपीएस में सेवा के बाद योग्य आईपीएस अधिकारी को राज्य सरकार द्वारा सिलेक्शन ग्रेड प्रदान  किया जाता है हालांकि इसके साथ साथ उस आईपीएस अधिकारी को  एसएसपी  के रैंक में पदांकित करने के सम्बन्ध में  गृह विभाग द्वारा कोई अलग से विशेष आदेश नहीं जारी किया  जाता है हालांकि  उक्त ग्रेड मिलने के बाद  अगर वह आईपीएस अधिकारी ज़िले के  एसपी पद पर तैनात हो, तो  इसके बाद  उसे एसएसपी के पदनाम से  सम्बोधित  किया जाता है हालांकि आधिकारिक तौर पर सिलेक्शन ग्रेड प्राप्त  एसपी का पदनाम बदलकर एसएसपी करने के बारे में आईपीएस पदोनत्ति  दिशानिर्देशों में कोई  उल्लेख नहीं है.

हेमंत ने बताया कि पडोसी राज्य पंजाब के मौजूदा लागू आईपीएस कैडर संख्या निर्धारण आदेश में वहां के हर ज़िले के सम्बन्ध में  एसएसपी/एसपी पद  का उल्लेख है, इसलिए वहां ज़िले के पुलिस अधीक्षक के तौर पर तैनात वरिष्ठ आईपीएस  को आधिकारिक तौर पर एसएसपी  भी कहा जाता है हालांकि  हरियाणा के आईपीएस कैडर संख्या निर्धारण आदेश जो  चार वर्ष पूर्व फरवरी, 2017 में केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी हुआ में हरियाणा में सभी जिला मुख्यालयों पर एसपी के पद का ही उल्लेख है.

हेमंत ने बताया कि अगले वर्ष  2022 में 14 वर्ष की आईपीएस सेवा पूर्ण करने के  बाद अम्बाला के एसपी (एसएसपी )  हामिद अख्तर डीआईजी (पुलिस उप महानिरीक्षक) रैंक में प्रमोशन के योग्य  हो  जाएंगे. हालांकि डीआईजी बनने के बाद भी आईपीएस अधिकारी ज़िले का एसपी रह सकता है जैसे ताज़ा जारी आदेश में  ही  हिसार जिले में 2007 बैच के बलवान सिंह भी डीआईजी कम एसपी तैनात किया गया है.

83 thoughts on “भारती अरोड़ा होंगी अम्बाला रेंज की नई आईजी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *