• Mon. Jan 17th, 2022

बिजली-पानी की किल्लत में झुलसा अम्बाला का नागरिक मूलभूत जरूरतों के लिए मोहताज

Byadmin

Jul 2, 2021


अम्बाला छावनी : हरियाणा डेमोक्रेटिक फ्रंट की नेत्री चित्रा सरवारा ने कहा है कि इस भीषण गर्मी में बिजली और पानी की किल्लत से लोगों में हाहाकार मचा हुआ है और चौबीस घंटे बिजली पानी की आपूर्ति करने का दावा करने वाली सरकार आज झूठी प्रतीक होती मूकदर्शक बनी हुई है। 
उन्होंने कहा कि कुप्रबंध और अव्यवस्था के चलते अम्बाला छावनी की अधिकांश जनता इन दिनों बिजली और पानी की कमी से जूझ रही है। बिजली व्यवस्था का आधारभूत ढांचा अपनी बदहाली के कारण लाचार दिखाई देता है। आलम यह है कि कभी बिजली नहीं होती और कभी बिजली आपूर्ति बाधित रहती है। इसी के चलते पीने के पानी की आपूर्ति भी बुरी तरह से लड़खड़ा गई है। इन हालातों में लोगों के दिन का चैन और रातों की नींद हराम हो चुकी है। बिजली और पानी की समस्या से परेशान होकर जब पीड़ित लोग विभाग के नंबरों पर फोन करते हैं तो केवल घंटिया बजती रहती हैं। सुनवाई नहीं होती।
चित्रा सरवारा ने कहा कि बिजली और पानी की आपूर्ति के संबंध में सरकार को तत्काल ऐसा हेल्पलाइन नंबर जारी करना चाहिए। जिसके माध्यम से लोग अपनी समस्या को बता सके। चित्रा सरवारा ने कहा कि बिजली विभाग में कर्मचारियों का टोटा पड़ा हुआ है। बिजली आपूर्ति की तारें पुरानी होने के कारण जगह जगह लटकती रहती हैं। बिजली के बार बार लगने वाले कटों के कारण न केवल लोगों के घरों के बिजली के उपकरण खराब हो रहे हैं बल्कि ट्रांसफार्मरों में भी पटाखें बजते रहते हैं। चित्रा सरवारा ने कहा कि राम किशन कॉलोनी में ही वैसे तो एक स्थान पर तीन तीन ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं लेकिन फिर भी यहां अक्सर बिजली गुल रहती है। बिजली आपूर्ति की अव्यवस्था के कारण लोड को उचित रूप से डिवाइड न करने के कारण बार-बार फेस उड़ जाता है। एक बिजलीकर्मी एक बार फेस बदल के 3 घंटे बाद दोबारा आता है जबकि फेस ठीक करने के एक घंटे के अंदर फेस फिर उड़ जाता है।
पवन बंगा अध्यक्ष आरटीआई फ्रंट ने कहा आज सदर बाजार में भी बिजली अधिकतर समय गुल रहती है। कोरोना के लोकडाउन के चलते व्यापारी वर्ग वैसे ही टूट चुका है ऊपर से बिजली न होने के कारण व्यपारी बिल्कुल हाशिये पर आ गए है। सदर बाजार में अक्सर तीनों फेज में से एक ना एक बंद रहता है जिससे वोल्टेज पूरी नहीं होती और दुकानदार परेशान हैं I
यादविंदर सिंह वार्ड 13 के एच डी एफ के प्रधान ने कहा कि हाथी खाना फीडर में सदर बाजार से मिल के पीछे और एकता विहार,रामकिशन कॉलोनी,गोबिंद नगर और समस्त एरिया में क्षेत्र में पिछले कई दिनों से बिजली और पानी की किल्लत से लोग परेशान हैं I नहरी पानी आजतक नहीं पहुंचा हर घर में और पुराने ट्यूबवैल चलाने के लिए एच डी एफ की टीम महीने मेहनत कर रही है I कब तक पानी के लिए अफसरों को दिन भर फोन पर पीछा करेंगे और कब तक दिन भर काम करने वाले परिवार रातों में जाग कर कब तक अपनी टंकियां आधी रात को उठ उठ कर भरते रहेंगे।
चित्रा सरवारा ने कहा कि बिजली निगम के अधिकारी लोगों की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए बिजली की सप्लाई को प्राथमिकता दें, सभी ट्रांसफार्मरों का लोड नियमित चेक करवाएं। अधिक लोड को दूसरे ट्रांसफार्मर पर विभाजित किया जाए जरूरत अनुसार नए ट्रांसफार्मर लगाए और जहां तारें खस्ताहाल हैं उन्हें बदला जाए ताकि तन को जला देने वाली गर्मी में जनता को राहत मिल सके। यही सजगता पानी के विभाग को भी दिखानी होगी I विभाग द्वारा गंदे पानी और पानी की कमी की समस्या को युद्धस्तर पर सुलझाया जाना चाहिए I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *