• Mon. Jan 17th, 2022

बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर भवन में मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आयोजित अंतोदय ग्रामोदय मेले का आयोजन किया गया।

Byadmin

Dec 8, 2021

बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर भवन में मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आयोजित अंतोदय ग्रामोदय मेले का आयोजन किया गया।
नारायणगढ़, 8 दिसम्बर:-
नगर निगम आयुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने नारायणगढ़ के बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर भवन में मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आयोजित अंतोदय ग्रामोदय मेले का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों से इस योजना के संबंध में फीडबैक भी लिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों में आत्मविश्वास बढ़ेगा। जिला के प्रत्येक खंड में यह मेले आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मेले में केवल अंत्योदय परिवारों को निमंत्रण दिया गया है। जिन लोगों की परिवार पहचान पत्र के डाटाबेस पर जिनकी आय एक लाख रूपये से कम है। उन्होंने कहा कि सभी खंड में ग्राम सचिव, पटवारी आदि इनके घर जाकर इस योजना के बारे में बता रहे हैं। इसके बाद मेले में आने के बाद योजनाओं की जानकारी देने के लिए काउंसलर डेस्क स्थापित किए गए हैं, जहां पर इनकी रूचि के अनुसार विभागों के पास भेजा जा रहा है। जिससे कि योजनाओं के लिए पात्र व्यक्ति स्कीम का लाभ उठाकर अपनी आय में वृद्धि कर सकें ।
इस अवसर पर एसडीएम नीरज ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वालों की आय में बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से ही मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत अंतोदय मेले का आयोजन किया गया है। जिसमें परिवार पहचान पत्र के डाटा के बेस पर जिन परिवारों की आय 1 लाख रूपए से कम हैं। उन्हें बुलाया गया, ताकि उन्हे विभिन्न विभागों की योजनाओं के बारे जानकारी दी जा सकें और वे इन योजनाओं के दृष्टिगत आवेदन कर उसके माध्यम से स्वरोजगार स्थापित करके अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकें।
खण्ड़ नारायणगढ़ में आयोजित इस अंतोदय मेले में काफी संख्या में लाभार्थियों ने भाग लिया है। इस मेले से पूर्व नगरपालिका कर्मचारियों, ग्राम सचिव व पटवारीयों द्वारा लाभार्थियों को घर-घर जाकर व फोन के माध्यम से मेले से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी गई ताकि वे योजना के अनुरूप यानि अपनी रूचि व कुशलता के मुताबिक आवेदन करते हुए स्वरोजगार के लिये प्रेरित होकर अपनी आय को बढ़ा सकें।
एसडीएम नीरज ने बताया कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत आयोजित अंतोदय मेलों का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे लोगों की आय को बढ़ाकर उन्हे मुख्य धारा में जोडऩा है, ताकि विभिन्न विभागों की योजनाओं के तहत वे अपना कारोबार शुरू कर अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकें, इसके लिये उन्हे ऋण भी उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में नारायणगढ़ में एक ओर व शहजादपुर ब्लॉक में 2 मेलों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 9 दिसम्बर को शहजादपुर खण्ड के गांव रजौली में इसी प्रकार का मेला मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आयोजित किया जाएगा।
बीडीपीओ संजय टांक ने बताया कि इस मेेले में 18 विभागों द्वारा अपनी विभागीय स्कीमों से सम्बधिंत प्रदर्शनी लगाई गई तथा जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि नारायणगढ़ खण्ड तथा नगरपालिका क्षेत्र के कुल 134 लाभार्थियों ने विभिन्न सरकारी स्कीमों का लाभ लेने के लिए आवेदन किया हैं। इसके अलावा ई-श्रम पोर्टल पर 110 ई-श्रम कार्ड भी बनाए गए हैं। ई-श्रम कार्ड असंगठित कामगारों एवं श्रमिकों को सीएससी के माध्यम से निशुल्क पंजीकरण किया गया हैं। इस अवसर पर तहसीलदार दिनेश ढिल्लों, नायब तहसीलदार जितेन्द्र सिंह गिल, बीडीपीओ संजय टांक, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार, जिला प्लानिंग ऑफिसर अनिल कुमार, डीआईओ विनय गुलाटी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहें।

5 thoughts on “बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर भवन में मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आयोजित अंतोदय ग्रामोदय मेले का आयोजन किया गया।”
  1. קמגרה מציעה אלטרנטיבה זמינה ומעולה לכל התרופות מעודדות הזקפה מהדור הקודם (וייגרה, סייליס, לויתרה) שעדיין זמינות בשוק התרופות לעידוד זקפה נכון לבנתיים. קמגרה מציעה אלטרנטיבה זמינה ומעולה לכל התרופות מעודדות הזקפה מהדור הקודם (וייגרה, סייליס, לויתרה) שעדיין זמינות בשוק התרופות לעידוד זקפה נכון לבנתיים. דירות דיסקרטיות בתל אביב

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *