• Sat. Oct 23rd, 2021

फसल विविधीकरण कार्यक्रम के तहत ढैंचे के बीज पर 80 प्रतिशत अनुदान:-उपकृषि निदेशक गिरीश नागपाल।

Byadmin

May 7, 2021


अम्बाला, 7 मई:-

उपकृषि निदेशक गिरीश नागपाल ने बताया कि कोरोना माहामारी के बीच सरकार किसानो का भी पूरा ध्यान रखे हुए है। हरियाणा सरकार द्वारा कृषि लागत कम करने व मृदा स्वास्थ्य मनाये रखने के उद्देश्य से, खरीफ मौसम में फसल विविधीकरण कार्यक्रम के तहत ढैंचे का बीज 80 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। इच्छुक किसान यह बीज हरियाणा बीज विकास निगम की सभी दुकानों से प्राप्त कर सकते हैं। बीज लेने के लिये किसान को आधार कार्ड, वोटर कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड पहचान के तौर पर दिखाना होगा। किसानो को दिये जाने वाले बीज का 80 प्रतिशत अनुदान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा दिया जायेगा तथा 20 प्रतिशत स्वंय किसान द्वारा दिया जायेगा। एक किसान अधिकतम 60 किलोग्राम बीज ले सकता है यानि एक किसान 5 एकड़ का बीज अनुदान पर प्राप्त कर सकता है। किसान द्वारा अपना मोबाईल नम्बर दिया जाना भी अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिये उपकृषि निदेशक अम्बाला, सम्बन्धित उपमंडल कृषि अधिकारी, सम्बन्धित खंड कृषि अधिकारी कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है।
ढैंचा फसल को हरी खाद के रूप में लेने से जमीन के स्वास्थ्य में जैविक, रासायनिक तथा भौतिक सुधार होते हैं। जलधारण की क्षमता बढ़ती है। ढैंचा की पलटाई कर खेत में सड़ाने से नत्रजन, पोटास, गंधक, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा, लोहा आदि तमाम प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं । ढैंचा फसल के बाद ली जाने वाली फसल का उत्पादन बढ़ जाता है। डीडीए ने कहा कि किसानो को इस लाभ लेना चाहिए। ढैंचा से जमीन की उर्वरा ताकत तो बढ़ती ही है, साथ ही जल संरक्षण और संर्वधन में भी फायदा मिलता है।

Related Post

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से शनिवार को हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन श्री रामनिवास ने शिष्टाचार मुलाकात की और बोर्ड की गतिविधियों की जानकारी दी।
राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ में प्राचार्य संजीव कुमार की अध्यक्षता में महिला प्रकोष्ठ के तहत करवा चौथ की पूर्व संध्या पर इस उपलक्ष में मेहंदी प्रतियोगिता तथा नेल आर्ट प्रतियोगिता  का आयोजन किया गया।
कैम्पेन आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्ष एवं सैशन जज सुश्री नीरजा कुलवंत कलसन के निर्देशानुसार रविवार 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस के अंतर्गत आज हर्बल पार्क अम्बाला शहर के नजदीक वॉक थॉन (शांति मार्च) का आयोजन किया गया।
43 thoughts on “फसल विविधीकरण कार्यक्रम के तहत ढैंचे के बीज पर 80 प्रतिशत अनुदान:-उपकृषि निदेशक गिरीश नागपाल।”
  1. Где смотреть Евро-2020? По каким каналам можно посмотреть матчи Евро-2021?
    Полная информация на сайте
    https://cerrajerosrivasvaciamadrid.site/2021/17-smotret-evro-2021-za-1-dollar/?gclid=CjwKCAjwqvyFBhB7EiwAER786bNRUrInSB0XgDz2sfN11ADCVgZ9Wx7wbzKkMPByr16mu5BxRzZhMBoCrpgQAvD_BwE

    Простейшие варианты где можно смотреть Евро-2020 бесплатно или за 1 доллар в месяц в качестве HD.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed