• Mon. Jan 17th, 2022

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिला में 907 किसानो को 32 लाख 20 हजार 471 रूपये की राशि दी गई मुआवजे के तौर पर:- डी.सी. ।

Byadmin

Jun 30, 2021


अम्बाला, 30 जून:- उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिला अम्बाला में 907 किसानो को 32 लाख 20 हजार 471 रूपये की राशि मुआवजे के तौर पर देने का काम किया गया है। उपायुक्त आज अपने कार्यालय में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर सम्बन्धित अधिकारियों की एक बैठक ले रहे थे।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कृषि विभाग के उपनिदेशक डा0 गिरीश नागपाल से जानकारी ली कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कितने किसानो ने आवेदन किये थे और कितनों को मुआवजे के तौर पर राशि दी गई है, उस पर विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों को इस योजना के बारे जागरूक करने का काम किया जाये ताकि वह इस योजना का समय रहते लाभ उठा सकें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को यह भी कहा कि जब भी किसान इस योजना के लिये आवेदन करें, उसको समय रहते इस योजना का लाभ भी दिलवाना सुनिश्चित करें।
बैठक के दौरान कृषि विभाग के उपनिदेशक डा0 गिरीश नागपाल ने उपायुक्त को अवगत करवाते हुए बताया कि इस योजना के बारे जागरूक करने के लिये रिलायंस कम्पनी द्वारा प्रचार वाहन के माध्यम से शैडयूल के मुताबिक गांवो में जाकर किसानो को जागरूक करने का काम किया जायेगा। इसके साथ-साथ कृषि विभाग के फील्ड स्टाफ भी किसानो को जहां इस योजना के बारे जागरूक करता है, वहीं बीमा से सम्बन्धित जो भी उनकी समस्या होती है, उनको दूर करने का काम किया जाता है। योजना के विस्तार के लिये ब्लॉक लेवल पर एजेंट भी नियुक्त किये गये हैं जोकि किसानो को इस योजना के बारे विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।
उपायुक्त ने बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को कहा कि वे इस योजना से सम्बन्धित जो फ्लेक्स हैं, वे उपायुक्त कार्यालय, तहसील व एसडीएम कार्यालय पर भी लगवाएं ताकि यहां पर आने वाले लोगों को भी इसकी जानकारी मिल सके। इसके साथ-साथ इंश्योरेंस कम्पनी के प्रतिनिधि विशेष शिविर लगाकर भी इस योजना के बारे किसानो को जागरूक करना सुनिश्चित करें। जो एजेंट ब्लॉक लेवल पर नियुक्त किये गये हैं, वे पूरा समय वहां पर बैठें और जहां पर भी बैठते हैं, वहां पर एक साईन बोर्ड भी लगाना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को इस बारे पता चल सके। उन्होंने बैठक में एलडीएम, नाबार्ड के डीएम के साथ-साथ अन्य सभी को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सम्बन्धित जो भी कार्य उनके द्वारा किये जाने हैं, वे उन्हें समय रहते करें। बैठक में उपकृषि निदेशक गिरीश नागपाल, एलडीएम डी.के. गुप्ता, डीएम नाबार्ड दीपक जाखड़, जिला संाख्यिकी अधिकारी, एएसओ मनजीत कौर, डीआरओ राजबीर धीमान सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 

98 thoughts on “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिला में 907 किसानो को 32 लाख 20 हजार 471 रूपये की राशि दी गई मुआवजे के तौर पर:- डी.सी. ।”
  1. Индивидуальный подход к консультированию!
    Психологи онлайн Онлайн-консультация у психолога.

    Консультация психолога в Киеве Профессиональные психологи.

    Профессиональные психологи.
    Рейтинг психологов. Консультация психолога онлайн.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *