• Sat. Jul 2nd, 2022

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

Byadmin

Jul 1, 2021

अम्बाला, एक जुलाई:- उपायुक्त विक्रम सिंह ने आज अपने कार्यालय से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे किसानो को जानकारी मिले, इसके लिये एक प्रचार वाहन को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस प्रचार वाहन पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सम्बन्धी प्रचार सामग्री लगाई गई है। यह प्रचार वाहन शैडयूल के मुताबिक गांवो में जाकर किसानों को इस योजना के बारे विस्तार से जानकारी देगा।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भारत सरकार एवं हरियाणा सरकार द्वारा क्रियान्वित की गई है। उन्होंने कहा कि किसानो को इस योजना के बारे कृषि विभाग के अधिकारी व अन्य सम्बन्धित इस बारे विस्तार से जानकारी दें ताकि किसान इस योजना का समय रहते लाभ उठा सकें। इस योजना के तहत कौन-कौन से फसलें जोखिम में शामिल हंै, उस बारे किसानो को जागरूक करें। फसल कटाई के उपरांत जैसे की ओलावृष्टि, चक्रवाती वर्षा और बेमौसम वर्षा होने की स्थिति में खेत में, सुखाने हेतू रखी गई फसलों को फसल कटाई के पश्चात केवल 14 दिन की अधिकतम अवधि में हुए नुकसान के लिये बीमा का मुआवजा दिया जायेगा। प्रभावित बीमित कृषक को आपदा के 72 घंटे के अंदर बीमा कम्पनी के टोल फ्री नम्बर 18001802117 पर अथवा लिखित में अपने बैंक/कृषि विभाग के अधिकारियों के माध्यम से सूचित करवाना आवश्यक है। फसल बीमा हेतू अथवा योजना की अधिक जानकारी के लिये सीएससी या कृषि विभाग की वैबसाईट से जानकारी ली जा सकती है।
उपायुक्त ने बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को स्पष्ट किया कि इस प्रचार वाहन के माध्यम से गांव-गांव जाकर किसानो को इस योजना के बारे जागरूक करेंगे। उनकी जो भी इस विषय को लेकर कोई समस्या होगी, तो उसका भी निदान करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानो की फसलों से जुड़े हुए जोखिमो की वजह से होने वाली नुकसान की भरपाई करने का माध्यम है। इससे किसानो को अचानक आये जाखिम या प्रतिकूल मौसम की वजह से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई की जाती है। उन्होंने बताया कि ऋणी एवं गैर ऋणी किसानो के लिये बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2021 है।
इस मौके पर कृषि विभाग के उपनिदेशक डा0 गिरीश नागपाल, एएसओ मनजीत कौर, बीमा कम्पनी से अमित पांडेय व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed