• Sun. May 22nd, 2022

प्रदेश में वैक्सीन लगाने का काम किया जा रहा है जोरों से–युवाओं में भी वैक्सीने को लेकर भारी उत्साह:-गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।

Byadmin

Jun 2, 2021


अम्बाला, 2 जून:- 
गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के  कुशल नेतृत्व में जहां देश में टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा हैं, वहीं हरियाणा प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में टीकाकरण का कार्य पूरी तीव्रता के साथकिया जा रहा हैं। राज्य में 57 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने काकाम किया गया है तथा आमजन कोरोना की इस लड़ाई में वैक्सीन लगवाकर वायरस के फैलाव को रोकने में अपनी अहम भूमिका निभा रहा हैं।
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना युद्ध में फ्रंट लाईन के वर्कर के तौर पर भूमिका निभानेवालों में प्रथम चरण में हैल्थ केयर वर्कर व सम्बन्धित अन्य का 90 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका हैं। दूसरे चरण में भी वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से करवाया जा रहा हैं। राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का करोड़ों रूपए की लागत से नि:शुल्क टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा हैं। हरियाणा सरकार का शत प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि मैगा टीकाकरण अभियान और विशेष दिवसों पर व्यापक टीकाकरण का कार्य भी किया जा रहा हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत जिले में वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है और इसकार्य के तहत 1 जून तक कुल 4 लाख 20 हजार 558 लोगों को वैक्सीनेट करनेका काम किया गया है। इस कार्य के तहत 1 जून तक पहली डोज के तहत 3 लाख 19 हजार 440 लोगों को वैक्सीनेशन लगी है, जबकि दूसरी डोज के तहत 1 लाख 1 हजार 118 लोगों को वैक्सीनेट किया गया है। निर्धारित मापदंडों के तहत यह कार्य निरंतरता में जारी रहेगा ताकि सभी लोगों को वैक्सीनेट किया जा सके।
बॉक्स:- स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में वैक्सीनेशन एक मजबूत सुरक्षा कवच हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन पूरीतरह से सुरक्षित एवं प्रभावी हैं। वैक्सीनेशन के मामले में एवं आबादी के मामले में अम्बाला प्रदेश में अव्वल स्थान पर हैं। उन्होनें यह भी कहा कि प्रदेश में सभी जगहों पर वैक्सीनेशन का कार्य निर्धारित मापदण्डों के तहत किया जा रहा हैं। जैसे जैसे वैक्सीन का स्टॉक पहुंच रहा है उसी के अनुसार टीकाकरण किया जा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.