• Thu. Oct 21st, 2021

प्रदेश भर के उपायुक्तों से स्वामित्व योजना के तहत किए जाने वाले कार्यो बारे विस्तार से चर्चा की:-एफसीआर हरियाणा संजीव कौशल

Byadmin

Nov 7, 2020

अम्बाला, 7 नवम्बर:-
एफसीआर हरियाणा संजीव कौशल ने आज वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से प्रदेश भर के उपायुक्तों से स्वामित्व योजना के तहत किए जाने वाले कार्यो बारे विस्तार से चर्चा की और क हा कि  लाल डोरे के तहत सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा सर्वे किया जाएगा। इस कार्य के तहत शडयूल के मुताबिक जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसके लिए बेहतर समन्वय के साथ जिले में इस कार्य को करना हैं, ताकि योजना के तहत लाल डोरे में रहने वाले लोगों की पहचान करके तमाम औपचारिकताएं पूरी करके उन्हें मालिकाना हक दिलवाया जा सकें। उन्होनें इस मौके पर इस विषय को लेकर आवश्यक जानकारी भी दी।
उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने वीसी को देखने और सुनने के उपरान्त एफसीआर को अवगत करवाया कि इस कार्य को लेकर जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसकी अनुपालना के तहत कार्य किया जाएगा। चूना मार्कि ंग की जाएगी, फिर ड्रौन फलाईंग की जाएगी और उसके उपरान्त मैप बनाए जाएगें व बाद में लोगों का सम्पूर्ण विवरण लिखकर उनका पंजीकरण करने के लिए तहसील स्तर पर उनकी रजिस्ट्री करने का काम करते हुए लाल डोरे में रहने वाले लोगों को उनको मालिकाना हक दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत पहले से ही बेहतर तरीके से कार्य किए जा रहें हैं। लाल डोरे विषय को लेकर कोई समस्या नहीं हैं कार्य को निरन्तरता में करते हुए सम्बधिंत लाभार्थियों को इसका लाभ देने का काम किया जाएगा और जो वीसी में आवश्यक दिशा-निर्देश मिले है उनकी अनुपालना के तहत कार्य करवाते हुए सम्बधिंत लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिलवाने का काम किया जाएगा। बैठक में डीआरओ कैप्टन विनोद शर्मा ने बताया कि नवम्बर माह से बराड़ा तहसील से इस कार्य की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं और दिसम्बर माह तक बराड़ा व मुलाना तहसील क्षेत्र को कवर करते हुए तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएगी। जिले में इस कार्य को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त को नोडल अधिकारी लगाया गया हैं। उपमण्डल पर एसडीएम, तहसील स्तर पर तहसीलदार व लाल डोरे वाले क्षेत्रों में सम्बधिंत ब्लॉक के बीडीपीओ इन्चार्ज होगें।
इस मौके पर डीआरओ कैप्टन विनोद शर्मा, डीडीपीओ रेनू जैन, एआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *