• Wed. Dec 1st, 2021

प्रदेश के बाजरा उत्पादक किसानों को आश्वस्त किया कि सरकार उनके बाजरे की फसल का दाना-दाना खरीदने के लिए संकल्पबद्ध है।

Byadmin

Nov 28, 2020

चंडीगढ़, 28 नवंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज प्रदेश के बाजरा उत्पादक किसानों को आश्वस्त किया कि सरकार उनके बाजरे की फसल का दाना-दाना खरीदने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि उपायुक्त अपने जिला के बाजरा उत्पादक किसानों द्वारा की गई बाजरा की बिजाई आदि का सर्वे करवाकर पुष्टि करने उपरांत ही खरीदने के पुख्ता इंतजाम करेंगे।
श्री मनोहर लाल आज गुरुग्राम में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करने उपरांत मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि हरियाणा की अनाज मंडियों मे बाजरा 2150 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है जबकि पड़ोसी राज्य राजस्थान में 1300 रुपये के भाव पर बाजरा बहुत सस्ता बिक रहा है। इसलिए वहां से बाजरा लाकर हरियाणा में किसानों का बाजरा बताकर बेचने की शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य का बाजरा यहां बिकने नहीं दिया जाएगा, लेकिन प्रदेश सरकार अपने हरियाणा प्रदेश के बाजरा उत्पादक किसानों का बाजरा खरीदने के लिए वचनबद्ध हैं। इस बारे में किसानों को चिंता करने की जरूरत नही हैं।
मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले वर्ष हरियाणा में 3 लाख मीट्रिक टन बाजरे की खरीद सरकारी एजेंसियों द्वारा की गई थी। इस बार अब तक 7 लाख मीट्रिक टन बाजरे की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पहले किसान अपने घर उपयोग के लिए भी बाजरा रख लेते थे लेकिन इस बार अच्छा भाव मिलने की वजह से उन्होंने वह भी बेच दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed